DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गवर्नर दास के हस्ताक्षर वाला 10 का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक

Shaktikanta Das, a former official in the Finance Ministry, was on Tuesday appointed the new RBI Gov

भारतीय रिजर्व बैंक 10 रुपये का नया नोट लाएगा जिस पर गवर्नर शक्तिकान्त दास के हस्ताक्षर होंगे। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला में 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इस पर गवर्नर दास के हस्ताक्षर होंगे। इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला के 10 रुपये के बैंक नोट के समान होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि पूर्व में जारी 10 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे।

बीते वित्त वर्ष में बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बैंक ऋण 18.5 प्रतिशत बढ़ा
बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बैंक ऋण वित्त वर्ष 2018-19 में 18.5 प्रतिशत बढ़कर 10.55 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह वित्त वर्ष 2012-13 के बाद का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। मार्च, 2018 तक इस क्षेत्र पर बकाया बैंकों का ऋण 8.91 लाख करोड़ रुपये था।

वित्त वर्ष 2012-13 में बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बैंक ऋण 15.83 प्रतिशत बढ़कर 7.29 लाख करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2017-18 और 2016-17 में इस क्षेत्र को बैंक ऋण क्रमश: 1.7 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत घटा था। सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के प्रमुख ने कहा, ''सिर्फ इस वजह से कि बैंकों का बुनियादी ढांचा क्षेत्र को डूबा कर्ज काफी अधिक है, हम क्षेत्र को कर्ज देना बंद नहीं कर सकते। क्षेत्र में कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।"

उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि सुस्त है ऐसे में बैंक बुनियादी क्षेत्र को ऋण देने के इच्छुक हैं। इससे पहले बैंकों ने ऊंचे डूबे कर्ज की वजह से क्षेत्र को ऋण में कटौती की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RBI to issue Rs 10 banknotes bearing signature of Governor Shaktikanta Das