DA Image
29 जनवरी, 2020|11:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RBI शुरू करने वाला है नई सर्विस, ग्राहकों को होगा ये बड़ा फायदा

rbi

उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर। अब किसी भी बैंक के एटीएम से खाते में रुपए जमा हो सकेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों में भीड़ कम करने के लिए नई पहल शुरू करने जा रहा है। अभी जो सुविधा उपलब्ध है, उसके मुताबिक जिस बैंक का एटीएम है उसी खाते में पैसा जमा किया जा सकता है। पहले चरण में उत्तर प्रदेश के 4100 एटीएम को इस सुविधा से जोड़ा जाएगा। पूरे देश में ये संख्या 35 हजार से ज्यादा होगी। एक बार की सुविधा के एवज में ग्राहक को 25 से 50 रुपए का भुगतान करना होगा।

किसी भी एटीएम में जमा कर सकते हैं कैश
कैश जमा करने वाले एटीएम को कैश डिपॉजिट कियॉस्क भी कहते हैं। इसके जरिए कैश भुगतान के अलावा रकम खाते में जमा भी की जा सकती है लेकिन किसी दूसरे बैंक के खाते में पैसा जमा नहीं किया जा सकता है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से एक बैंक के एटीएम से दूसरे बैंक में रकम जमा करने की सुविधा मिलेगी। यानी स्टेट बैंक का ग्राहक बैंक ऑफ इंडिया की कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए अपने खाते में रकम जमा कर सकेगा। आरबीआई सूत्रों के मुताबिक नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस) के जरिए इंटरऑपरेबल कैश-डिपॉजिट सिस्टम शुरू करने से पूरे बैंकिंग सिस्टम पर करेंसी के रखरखाव का बोझ घटेगा। शाखाओं में रुपया जमा करने के लिए आने वाले ग्राहकों की संख्या घटेगी जिससे बैंकिंग सेवाएं बेहतर करने में मदद मिलेगी। 

एटीएम के रखरखाव का खर्च घटेगा
एटीएम के रखरखाव का खर्च घटेगा क्योंकि जमा की गई रकम से ही भुगतान हो जाएगा और बार-बार कैश ट्रे भरने के झंझट से निजात मिलेगी। आरबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिस्टम को इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी ने तैयार किया है। अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में इस तकनीक को करीब 35 हजार एटीएम पर लागू किया जाएगा। खास बात ये है कि इसके लिए अलग से एटीएम को अपग्रेड करने की जरूरत नहीं होगी।

सोने और चांदी के दामों में आई जबरदस्त गिरावट, जानें आज का Gold रेट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RBI starts new initiative now customer can deposit money with ATM of any bank