ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessRBI ordered Bajaj Finance to stop lending via eCOM and Insta EMI Card with immediate effect check details Business News India

रिजर्व बैंक ने लिया इस फाइनेंस बैंक पर बड़ा एक्शन, लोन बांटने पर लगाई रोक, ग्राहकों पर सीधा असर

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस को अपने दो लोन प्रोडक्ट- eCOM और 'इंस्टा EMI कार्ड' के तहत लोन की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है।

रिजर्व बैंक ने लिया इस फाइनेंस बैंक पर बड़ा एक्शन, लोन बांटने पर लगाई रोक, ग्राहकों पर सीधा असर
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप बजाज फाइनेंस के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस को अपने दो लोन प्रोडक्ट- eCOM और 'इंस्टा EMI कार्ड' के तहत लोन की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है।

क्या कहा रिजर्व बैंक ने
रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45एल(1)(बी) के तहत बजाज फाइनेंस लिमिटेड को लोन की मंजूरी और वितरण रोकने का निर्देश दिया है। यह आदेश बजाज फाइनेंस के दो लोन प्रोडक्ट- 'ईकॉम' और 'इंस्टा ईएमआई कार्ड' पर लागू होगा। रिजर्व बैंक के मुताबिक कंपनी ने डिजिटल लोन दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं किया था। बयान में कहा गया, उक्त कमियों को दूर करने और आरबीआई की संतुष्टि के बाद इन प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी।

हाल ही में आरबीआई ने बैंकों और एनबीएफसी के लिए आईटी प्रशासन और नियंत्रण से संबंधित व्यापक दिशानिर्देश जारी किए हैं। आईटी प्रशासन में रिस्क मैनेजमेंट समेत अन्य मैनेजमेंट शामिल हैं। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (सूचना प्रौद्योगिकी प्रशासन, जोखिम, नियंत्रण और आश्वासन प्रथाएं) दिशानिर्देश, 2023 जारी किए हैं। नए दिशानिर्देश एक अप्रैल, 2024 से लागू होंगे। निर्देशों में कहा गया है कि बैंक और एनबीएफसी एक मजबूत आईटी सेवा प्रबंधन ढांचा तैयार करेंगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें