RBI monetary policy meeting started today - RBI मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक आज से शुरू, क्या छठी बार सस्ता होगा लोन? DA Image
15 दिसंबर, 2019|8:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RBI मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक आज से शुरू, क्या छठी बार सस्ता होगा लोन? 

rbi

मौद्रिक नीति समीक्षा के लिये आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक मंगलवार को शुरू हुई। यह बैठक तीन दिन 3 से 5 दिसंबर तक चलेगी। ऐसी संभावना है कि केंद्रीय बैंक धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये नीतिगत दर में एक बार और कटौती कर सकता है।

रिजर्व बैंक अगर बृहस्पतिवार को रेपो दर में कटौती करता है, यह इस साल नीतिगत दर में लगातार छठी बार कटौती होगी। मौद्रिक नीति समीक्षा को 5 दिसंबर को सुबह 11.45 पर आरबीआई की वेबसाइट पर डाला जाएगा। आर्थिक वृद्धि में नरमी को देखते हुए तथा नकदी बढ़ाने के इरादे से रिजर्व बैंक इस साल नीतिगत दर में अबतक पांच बार कुल 1.35 की कटौती कर चुका है।

विनिर्माण उत्पादन में एक प्रतिशत की गिरावट के कारण जीडीपी वृद्धि दर जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5 प्रतिशत रही जो छह साल का न्यूनतम स्तर है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में यह 5 प्रतिशत थी। बैंक अधिकारियों तथा विशेषज्ञों के अनुसार आरबीआई आर्थिक वृद्धि को गति देने के इरादे से नीतिगत दर में एक बार और कटौती कर सकता है।

एक बैंक अधिकारी ने अपना नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि आरबीआई गवर्नर कह चुके हैं कि जब तक आर्थिक वृद्धि पटरी पर नहीं आती, नीतिगत दर में कटौती की जाएगी। इससे इस बार भी रेपो दर में कटौती एक भरोसा है।
 

सोने के दामों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का नया रेट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RBI monetary policy meeting started today