Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसRBI की बैठक पर ऑमिक्रॉन का असर! डिजिटल करेंसी समेत इन मुद्दों पर मंथन संभव

RBI की बैठक पर ऑमिक्रॉन का असर! डिजिटल करेंसी समेत इन मुद्दों पर मंथन संभव

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Sat, 04 Dec 2021 03:32 PM
RBI की बैठक पर ऑमिक्रॉन का असर! डिजिटल करेंसी समेत इन मुद्दों पर मंथन संभव

इस खबर को सुनें

अगले सप्ताह केंद्रीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होने वाली है। तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन को देखते हुए ये बैठक काफी अहम है। इसके अलावा 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट के लिहाज से भी कई मुद्दों पर मंथन संभव है।  

किन मुद्दों पर बात होगी: हर बार कि तरह इस बार भी रेपो रेट एक बड़ा मुद्दा है। ऐसा माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक रेपो रेट को जस का तस रख सकता है। आपको बता दें कि लगातार आठ बार से रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर स्थिर है। हालांकि, ये संभव है कि आरबीआई कोरोना के नए वेरिएंट का आकलन करे और इस आधार पर आने वाले दिनों में राहत मिल सकती है। रेपो रेट पर राहत मिलने के बाद लोन पर ब्याज और ईएमआई और सस्ती हो जाएगी।

डिजिटल करेंसी भी मुद्दा: रिजर्व बैंक की बैठक में आरबीआई की डिजिटल करेंसी पर मंथन होने की संभावना है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही आरबीआई की डिजिटल करेंसी का जिक्र कर चुके हैं। ये संभव है कि इस बार की बैठक में करेंसी की रुपरेखा तय हो जाए। आपको बता दें कि आगामी 1 फरवरी को आम बजट पेश होने वाला है। इस बजट को ध्यान में रखकर आरबीआई नीतिगत फैसले ले सकता है। 

epaper

संबंधित खबरें