Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI may cancel permit of paytm payments bank how to impact know here - Business News India

Paytm के पेमेंट बैंक का रद्द होगा लाइसेंस! एक्शन मोड में RBI, ग्राहकों पर भी असर

दरअसल, पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पेटीएम इसे अपनी सब्सिडयरी कंपनी नहीं बतात है बल्कि अपनी सहयोगी के रूप में जिक्र करती है।

Paytm के पेमेंट बैंक का रद्द होगा लाइसेंस! एक्शन मोड में RBI, ग्राहकों पर भी असर
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Feb 2024 09:14 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऑपरेटिंग लाइसेंस को रद्द करने पर विचार कर रहा है। डिपॉजिटर्स की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने के बाद फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पेटीएम इसे अपनी सब्सिडयरी कंपनी नहीं बतात है बल्कि अपनी सहयोगी के रूप में जिक्र करती है।

कब हो सकता है फैसला
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने की शुरुआत में आरबीआई लाइसेंस रद्द करने का ऐलान कर सकता है। मतलब ये कि लाइसेंस रद्द होने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक का वजूद नहीं रह जाएगा। हालांकि, आरबीआई ने पहले ही यह ऐलान कर दिया है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की ज्यादातर सर्विसेज बंद हो जाएंगी।   

इस बीच, मॉर्गन स्टेनली ने शुक्रवार को ओपन मार्केट के माध्यम से लगभग 244 करोड़ रुपये में वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड में मामूली 0.8% हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

विजय शेखर शर्मा ने दी है सफाई    
इससे पहले, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई को लेकर सफाई दी। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि डिजिटल भुगतान एवं सेवा ऐप पेटीएम काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी यह हमेशा की तरह काम करता रहेगा। शर्मा ने कहा कि पेटीएम इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए...आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी इसी तरह काम करता रहेगा।

आरबीआई ने क्या की कार्रवाई
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का बुधवार को निर्देश दिया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है। लगातार 2 दिन से शेयर में 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग रहा है।

इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा था कि आरबीआई के आदेश से कंपनी के वार्षिक परिचालन लाभ पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ने की आशंका है क्योंकि उसके ग्राहक अपने वॉलेट, फास्टैग आदि में पैसे नहीं डाल पाएंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें