Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI India Singapore announce linking of UPI and PayNow for instant fund transfers - Business News India

भारत और सिंगापुर के लोगों के लिए अहम ऐलान, पेमेंट में होगी आसानी

भारत और सिंगापुर में रहने वाले लोग अब एक दूसरे को आसानी से पैसों की लेनदेन कर सकेंगे। केंद्रीय रिजर्व बैंक ने ये जानकारी दी है। आरबीआई ने बताया कि भारत और सिंगापुर अपनी तेज भुगतान प्रणालियों क्रमश:...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Sep 2021 04:09 PM
हमें फॉलो करें

भारत और सिंगापुर में रहने वाले लोग अब एक दूसरे को आसानी से पैसों की लेनदेन कर सकेंगे। केंद्रीय रिजर्व बैंक ने ये जानकारी दी है। आरबीआई ने बताया कि भारत और सिंगापुर अपनी तेज भुगतान प्रणालियों क्रमश: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और पेनाऊ को आपस में जोड़ेंगे। इससे यूजर्स पारस्परिक आधार पर तत्काल और कम लागत के साथ पैसों का हस्तांतरण कर सकेंगे।

रिजर्व बैंक और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) ने तेज भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए परियोजना की घोषणा की है। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि जुलाई 2022 तक इसे चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि यह परियोजना भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में एक अहम पड़ाव है।  यह जी-20 (विकासशील देशों का संगठन) की ज्यादा तेज, सस्ती और अधिक पारदर्शी सीमा पार भुगतानों को बढ़ावा देने संबंधी वित्तीय समावेशन प्राथमिकताओं के साथ करीब से जुड़ा हुआ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें