DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › Axis Bank पर RBI का डंडा, एक झटके में लगा 5 करोड़ रुपए का जुर्माना
बिजनेस

Axis Bank पर RBI का डंडा, एक झटके में लगा 5 करोड़ रुपए का जुर्माना

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Thu, 29 Jul 2021 01:47 PM
Axis Bank पर RBI का डंडा, एक झटके में लगा 5 करोड़ रुपए का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक्सिस बैंक पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने ये जुर्माना अपने निर्देशों के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए एक्सिस बैंक पर ये कार्रवाई की है। एक्सिस बैंक पर आरबीआई के जिन नियमों के उल्लंघन का आरोप है, इनमें 'कॉर्पोरेट ग्राहक के रूप में प्रायोजक बैंकों और एससीबी/यूसीबी के बीच भुगतान तंत्र के नियंत्रण को मजबूत करना', 'बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचा' और 'भारतीय रिजर्व बैंक (बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाएं) निर्देश, 2016' शामिल हैं।

आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एक्सिस बैंक के जवाबों, मौखिक प्रस्तुतियों और बैंक द्वारा किए गए अतिरिक्त सबमिशन की जांच के बाद ये फैसला लिया गया है। आरबीआई ने कहा है कि जुर्माना लगाना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है। हालांकि, इसका असर ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा।

जिस बैंक में सरकार बेच रही हिस्सेदारी, उसके मुनाफे में चार गुना उछाल

आपको बता दें कि हाल ही में एक्सिस बैंक ने वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्म आईबीबीआईसी में 5.55 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। एक्सिस बैंक के मुताबिक यह सौदा पांच लाख रुपए में हुआ। बैंक ने बताया कि आईबीबीआईसी के 10 रुपए के अंकित मूल्य के 50,000 इक्विटी शेयर खरीदे हैं, जो आईबीबीआईसी के जारी और चुकता पूंजी का 5.55 प्रतिशत है।

संबंधित खबरें