Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI imposes restrictions musiri urban co operative bank caps withdrawal 5000 rs per customer - Business News India

RBI ने इस बैंक पर लगाया प्रतिबंध, ₹5000 से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक

RBI ने कहा कि निर्देशों को बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह बैंक वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेगा।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 3 March 2023 09:12 PM
हमें फॉलो करें

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने तमिलनाडु स्थित मुसिरी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। रिजर्व बैंक की इस कार्रवाई के बाद बैंक के ग्राहक अब सिर्फ 5000 रुपये तक की निकासी कर सकेंगे। यह प्रतिबंध अगले छह महीने तक लागू रहेगा। इस दौरान रिजर्व बैंक प्रतिबंध पर समीक्षा करता रहेगा।

रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद को-ऑपरेटिव बैंक बिना मंजूरी के लोन नहीं दे सकता है और ना ही कोई निवेश कर सकता है। इसके अलावा भुगतान नहीं कर सकता है। बैंक किसी भी संपत्ति का निपटान भी नहीं कर सकता है। केंद्रीय बैंक ने कहा- सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में 5,000 रुपये से अधिक निकासी की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि पात्र जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से 5 लाख रुपये तक की जमा राशि का जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे। हालांकि, RBI ने कहा कि निर्देशों को बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेगा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें