rbi governor urjit patel may resign says reports - RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा: रिपोर्ट; लुढ़का रुपया DA Image
15 नबम्बर, 2019|8:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा: रिपोर्ट; लुढ़का रुपया

सरकार से तनातनी की खबरों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। निजी टीवी सीएनबीसी-टीवी 18 और ईटी नाउ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पटेल पद छोड़ सकते हैं।

RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा: रिपोर्ट (फोटो: मिंट)

सरकार से तनातनी की खबरों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। निजी टीवी चैनल सीएनबीसी-टीवी 18 और ईटी नाउ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पटेल पद छोड़ सकते हैं। वहीं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और वित्त मंत्रालय ने कोई कमेंट नहीं किया है।

माना जा रहा है कि सरकार ने हाल के सप्ताहों में सेक्शन 7 के तहत आरबीआई गवर्नर को पत्र भेजे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, सेक्शन 7 में केंद्र सरकार समय-समय पर बैंक के लिए इस तरह के निर्देश दे सकती है कि बैंक के गवर्नर के परामर्श के बाद, जनता के हित में जरूरी विचार करें। हालांकि, अभी तक इस कानून को इतिहास मं कभी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने स्पष्ट तौर पर सरकार पर इसकी स्वतंत्रता के अतिक्रमण को लेकर चेताया था। जिसके बाद खुलकर सामने आए पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से अपील की कि वह बंद दरवाजे के पीछे काम कर आपसी दूरियों को मिटाएं।

चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा था कि मैं ऐसा मानता हूं कि यह मामला काफी गंभीर है और ये बेहतर होता अगर आरबीआई और सरकार भाषण के जरिए एक दूसरे पर न बोलते। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होता कि वित्तमंत्री और आरबीआई के गवर्नर आपस में निजी बैठक पर मुद्दों पर बातचीत करते।

ये भी पढ़ें: एसबीआई कार्ड से निकासी की नई सीमा आज से लागू, जानिए अब कितना कैश निकाल सकते हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rbi governor urjit patel may resign says reports