DA Image
27 अगस्त, 2020|6:48|IST

अगली स्टोरी

गोल्ड ज्वैलरी पर मिलेगा ज्यादा लोन, RBI ने बदले नियम

gold loan

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रिजर्व बैंक (RBI) ने आम आदमी को गोल्ड लोन पर बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने गोल्ड ज्वैलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया है। अब ग्राहकों को गोल्ड ज्वैलरी पर उसकी वैल्यू का 90 फीसदी तक का लोन मिल सकेगा, जो अभी तक 75 फीसदी ही मिलता था। हालांकि, यह अस्थायी छूट है जो अगले साल 31 मार्च 2021 तक के लिए दी गई है। 

आरबीआई ने बदले नियम

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक समीक्षा नीति का ऐलान किया जिसमें गोल्ड लोन से जुड़े नियमों में बदलाव किया। केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद जारी विकास एवं नियामक नीति संबंधी बयान में कहा कि आम गृहस्थों, नए और छोटे कारोबारियों पर कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से सोने के गहनों के बदले दिये जाने वाले गैर-कृषि ऋण की सीमा मौजूदा 75 फीसदी से बढ़ाकर मूल्य का 90 फीसदी करने का फैसला किया है। 

 

31 मार्च 2021 तक उठा सकते हैं फायदा
आरबीआई ने इसके लिए दिशा-निर्देश में यह भी कहा है कि 01 अप्रैल 2021 से सोने के आभूषणों पर दिये जाये जाने वाले नये कर्ज की सीमा फिर उसके मूल्य के 75 प्रतिशत के बराबर हो जायेगी। कोरोना महामारी के बीच बैंकों में गोल्ड आधारित लोन अधिक लोकप्रिय हुए हैं। 

Gold Price Today: सोने की कीमतों में उछाल जारी, चांदी 73000 के पार

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RBI governor shaktikant das enhanced gold loan limit to 90 percent of value