DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौद्रिक नीति बैठक से पहले RBI गवर्नर वित्त मंत्री से मिले, 2 अप्रैल को होनी है मीटिंग 

Shaktikanta Das, a former official in the Finance Ministry, was on Tuesday appointed the new RBI Gov

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सोमवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा हुई। दोनों के बीच यह बैठक 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा से पहले हुई है।

छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (Monetary policy) की अगले वित्त वर्ष 2019-20 की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक दो अप्रैल से शुरू होगी। नीति की घोषणा चार अप्रैल को की जाएगी। दास ने कहा, ''यह शिष्टाचार भेंट थी। मौद्रिक नीति से पहले गवर्नर की वित्त मंत्री के साथ मुलाकात की परंपरा है। इसी के तहत यह मुलाकात हुई।

केंद्रीय बैंक की अगले वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसकी घोषणा लोकसभा चुनाव के पहले चरण के 11 अप्रैल को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले होगी। सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई।

रिजर्व बैंक ने फरवरी की मौद्रिक समीक्षा बैठक में करीब डेढ़ साल के अंतराल के बाद ब्याज दरों में कटौती की। फरवरी में रिजर्व बैंक ने रेपो दर को चौथाई प्रतिशत घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया था। रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में कटौती के बाद कई बैंकों ने अपने कर्ज को 0.10 प्रतिशत तक सस्ता किया है।

घर बैठे बनवाएं कलर वोटर आईडी, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RBI governor met with Finance minister Arun Jaitley before monetary policy meeting