Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI directs NPCI to examine Paytm request for being third party app for UPI - Business News India

Paytm के थर्ड पार्टी ऐप रिक्वेस्ट पर RBI की नजर, NPCI को दी ये सलाह

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को UPI पेमेंट के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के Paytm के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 05:46 PM
हमें फॉलो करें

Paytm की पैरेंट कंपनी- वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के थर्ड पार्टी ऐप रिक्वेस्ट पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की प्रतिक्रिया आई है। रिजर्व बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को UPI पेमेंट के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के Paytm के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने NPCI से पेटीएम ऐप का यूपीआई परिचालन जारी रखने में मदद करने को कहा है। इसके तहत NPCI पेटीएम ऐप के यूपीआई परिचालन को जारी रखने के लिए ‘थर्ड पार्टी ऐप’ प्रोवाइडर बनने की संभावना तलाशेगा। बता दें कि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में पैसे लेने से रोक दिया है।

वैकल्पिक व्यवस्था का हो इंतजाम
केंद्रीय रिजर्व बैंक ने NPCI को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के UPI यूजर्स के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की भी सलाह दी है। इसके मुताबिक जो भी यूजर्स @paytm वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें अब दूसरे बैंकों में माइग्रेट किए जाने के विकल्प पर गौर किया जाएगा। रिजर्व बैंक ने NPCI से 4-5 पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंकों को देखने के लिए कहा है ताकि हाई वॉल्यूम को कवर किया जा सके। 

आरबीआई ने कहा कि थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर द्वारा कोई नया यूजर तब तक नहीं जोड़ा जाएगा जब तक कि सभी मौजूदा यूजर्स संतोषजनक ढंग से एक नए हैंडल पर स्थानांतरित नहीं हो जाते।

बैंकों को प्रीपेड कार्ड जारी करने की अनुमति 
इस बीच, रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों को विभिन्न सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के लिए भुगतान को लेकर पीपीआई (प्रीपेड कार्ड) जारी करने की अनुमति दी है। पीपीआई या प्री-पेड कार्ड या उत्पाद के तहत भुगतान पहले कर दिया जाता है। इनके आने से यात्रियों के पास किराया देने के लिए नकद भुगतान के अलावा अन्य विकल्प होंगे।

आरबीआई ने कहा कि यह साधन यात्रियों को आवागमन सेवाओं के लिए सुरक्षित, सुविधाजनक और तेज डिजिटल भुगतान की सुविधा देगा। देश भर में सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां हर दिन बड़ी संख्या में यात्रियों को सेवाएं देती हैं।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें