Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI cancels licence of Rajasthan based Sumerpur Mercantile Urban Coop Bank check details - Business News India

RBI ने इस बैंक का रद्द किया लाइसेंस, अब ग्राहकों के पैसे का क्या होगा? 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि उसने राजस्थान के पाली स्थित सुमेरपुर मर्केंटाइल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 08:15 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक और बैंक पर कड़ी कार्रवाई की है। केंद्रीय बैंक ने एक को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है। आरबीआई ने बुधवार को कहा कि उसने राजस्थान के पाली स्थित सुमेरपुर मर्केंटाइल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसका कारण इस बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

RBI ने क्या कहा?

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि राजस्थान के सहकारी समितियों के पंजीयक से भी बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है। परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से अपनी जमा राशि की पांच लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।

रिजर्व बैंक ने कहा, ‘‘बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 99.13 प्रतिशत जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।’’ रिजर्व बैंक ने लाइसेंस रद्द करने का कारण बताते हुए कहा कि सुमेरपुर मर्केंटाइल अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

लिस्टेड प्राइवेट गैर-वित्तीय कंपनियों की बिक्री तीसरी तिमाही में 5.5% बढ़ी
सूचीबद्ध निजी गैर-वित्तीय कंपनियों की बिक्री दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही में 5.5 प्रतिशत बढ़ी। इससे पिछली तिमाही में बिक्री 4.4 प्रतिशत बढ़ी थी। रिजर्व बैंक ने आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी।
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को निजी कॉरपोरेट क्षेत्र के 2023-24 की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों पर आधारित आंकड़े जारी किए। इसमें 2,842 सूचीबद्ध गैर-सरकारी गैर-वित्तीय कंपनियों के नतीजों का विश्लेषण किया गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें