DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  RBI ने पुणे के शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया, जानें क्या है वजह 

बिजनेसRBI ने पुणे के शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया, जानें क्या है वजह 

न्यू़ज एजेंसी,मुंबईPublished By: Tarun Singh
Tue, 01 Jun 2021 11:47 AM
RBI ने पुणे के शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया, जानें क्या है वजह 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पुणे के शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसका कारण बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना का नहीं होना है। आरबीआई ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि बैंक ने जो आंकड़े दिये हैं, उसके अनुसार 98 प्रतिशत जमाकर्ताओं को जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से उनकी जमा राशि के एवज में पूरा पैसा मिलेगा। परिसमापन पर प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि के एवज में जमा बीमा दावा प्राप्त करने का हकदार होगा।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज सस्ता हुआ या महंगा, देखें 1 जून का रेट
     
इस बारे में जानकारी देते हुए आरबीआई ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं हैं और साथ ही यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करता है। केंद्रीय बैंक के अनुसार बैंक का बने रहना उसके जमाकर्ताओं के हित में नहीं है। बैंक की जो वित्तीय स्थिति है,उससे वह वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा।

EPFO खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 करोड़ अंशधारकों को सरकार ने दी राहत 

बैंक का लाइसेंस रद्द करने का आदेश सोमवार को कारोबार समाप्त होने के समय से प्रभाव में आया है। महाराष्ट्र सहकारी समिति पंजीयक से बैंक को बंद करने और परिसमापक नियुक्त करने को लेकर आदेश जारी करने का आग्रह किया गया है।

संबंधित खबरें