Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Rating firms seek exposure details from lenders on Adani companies after Hindenburg report - Business News India

अडानी ग्रुप पर ₹80,000 करोड़ का कर्ज, रेटिंग एजेंसीज ने बैंकों से मांगी डिटेल

Hindenburg vs Adani: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Report) की रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं।

अडानी ग्रुप पर ₹80,000 करोड़ का कर्ज, रेटिंग एजेंसीज ने बैंकों से मांगी डिटेल
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 11:25 AM
हमें फॉलो करें

Hindenburg vs Adani: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Report) की रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं। गौतम अडानी दुनियाभर के अरबपतियों की Top-10 लिस्ट से बाहर हो गए हैं। अडानी ग्रुप के शेयरों में तगड़ी गिरावट का सिलसिला जारी है। इस बीच, इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी ने भी  बैंकों से कर्ज  की  डिटेल जानकारी मांगी है। बता दें कि भारतीय बैंकों का अडानी ग्रुप पर करीब 80,000 करोड़ रुपये का कर्ज है, जो ग्रुप के कुल कर्ज का 38 फीसदी है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने बैंकों से अडानी ग्रुप पर उनके एक्सपोजर के बारे में जानकारी मांगी है। हालांकि, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट जारी होने के बाद बैंक  निवेशकों की चिंता दूर करने में जुटे हुए हैं। 

बैंकों ने क्या कहा?
बैंकरों ने कहा कि निवेशक अडानी  ग्रुप को दिए बैंक के गैर-फंड वाले एक्सपोजर को लेकर चिंतित हैं। बता दें कि कुछ बैंकों का गैर-फंड एक्सपोजर कुल कर्ज का 40 फीसदी तक है। एक सरकारी बैंक अधिकारी के मुताबिक, रिपोर्ट जारी होने के बाद से लगातार बड़े निवेशकों के फोन आ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने भी बैंकों से अडानी ग्रुप पर कर्ज की पूरी डिटेल मांगी है। बैंकरों ने कहा कि अडानी समूह की कंपनियों को दिया गया उनका ज्यादातर कर्ज नकदी प्रवाह पर आधारित है, इसलिए  चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि, वे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। बैंक ने यह भी कहा है कि उन्होंने अडानी ग्रुप को दिए कर्ज समेत अन्य निवेश के आंकड़ों शेयर किए हैं। 

यह भी पढ़ें- ₹96 के शेयर ने किया मालामाल: 1 महीने में दिया 239% का रिटर्न, अंबानी से डील का असर 

पंजाब नेशनल बैंक ने सोमवार को कहा कि उसका समूह पर 7,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से 2,500 करोड़ रुपए एयरपोर्ट बिजनेस से संबंधित हैं। पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) अतुल कुमार गोयल ने दिसंबर तिमाही के नतीजों का ऐलान करते हुए कहा कि हमने जो भी कर्ज दिया है वह कैश में है। कुल कर्ज में 42 करोड़ रुपये का निवेश और बाकी कर्ज है। हालांकि, बैंक ने कहा कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि बैंक के आकार के अनुपात में बैंक का निवेश बहुत ज्यादा नहीं है।

अडानी ग्रुप के शेयरों में बड़ी गिरावट
बता दें कि रिपोर्ट जारी होने के बाद से अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में तगड़ी गिरावट है। अब तक इनका मार्केट कैप 5 लाख करोड़ से ज्यादा कम हो चुका है। हालांकि, आज मंगलवार को खबर लिखे जाने तक अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 3.52% की तेजी थी और यह शेयर 2979.95 पर ट्रेड कर रहा था। अडानी पोर्ट्स के शेयर भी आज 2% की तेजी के साथ 608.95 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, Adani Transmission Ltd के शेयरों में 1% से ज्यादा की तेजी थी। अडानी ग्रीन के शेयर 3.20% की गिरावट पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, अडानी टोटल गैस के शेयर 10 पर्सेंट के लोअर सर्किट में ट्रेड कर रहे थे। अडानी पावर के शेयर आज 5% के लोअर सर्किट में थे। इसके अलावा अडानी विल्मर के शेयरों में भी 5% का लोअर सर्किट था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें