ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसरतन टाटा ने कही दिल छू लेने वाली बात, वीडियो हो रहा वायरल, कायल हुए यूजर्स

रतन टाटा ने कही दिल छू लेने वाली बात, वीडियो हो रहा वायरल, कायल हुए यूजर्स

रतन टाटा अपने सहज-सरल स्वभाव के कारण हमेशा सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। उनकी विनम्रता का हर कोई दिवाना है। यही वजह है कि रतन टाटा, टाटा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के एमेरिटस चेयरमैन होने के अलावा मशहूर हैं।

रतन टाटा ने कही दिल छू लेने वाली बात, वीडियो हो रहा वायरल, कायल हुए यूजर्स
Varsha Pathakमिंट,नई दिल्लीTue, 27 Sep 2022 01:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रतन टाटा (Ratan Tata) अपने सहज-सरल स्वभाव के कारण हमेशा सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। उनकी विनम्रता का हर कोई दिवाना है। यही वजह है कि रतन टाटा, टाटा ग्रुप (Tata group) ऑफ इंडस्ट्रीज के एमेरिटस चेयरमैन होने के अलावा कई अन्य कारणों से भी मशहूर हैं।

इनमें प्रमुख कारण मोटिवेशनल स्पीच और कोट्स भी हैं। वह एक परोपकारी व्यक्ति हैं, जिन्होंने अब तक एक बड़ी राशि दान की। हाल ही में, उनके भाषण की एक क्लिप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामने आई है। इसमें 84 साल के बिजनेस टाइकून रतन टाटा कह रहे हैं कि उन्हें कब खुशी मिलती है?...

क्या कहते हैं रतन टाटा?
आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में रतन टाटा ने कहते हैं, "मुझे सबसे बड़ी खुशी कुछ कोशिश करने की रही है, जबकि हर कोई कहता है कि 'नहीं किया जा सका'।"
 

बता दें कि रतन टाटा की सरल विनम्रता और उनके प्रेरक भाषणों ने इंटरनेट का दिल जीत लिया है और लोग उन्हें 'लीजेंड' कहते हैं। इस  वीडियो पर भी यूजर्स ने अपनी फीडबैक दी है और उन्हें ग्रेट बताया है।

यह भी पढ़ें- 1759 रुपये के भाव पर विदेशी निवेशक ने इस कंपनी के खरीद डाले 5 लाख 49 हजार से ज्यादा शेयर

क्या कहते हैं यूजर्स?
एक यूजर ने कहा, "सच है। इसलिए जब ऑटोमोबाइल उद्योग ने रतन टाटा को बताया कि 1,00,000 रुपये से कम कीमत में एक पैसेंजर कार का निर्माण संभव नहीं है, तो उन्होंने आगे बढ़कर "असंभव" का निर्माण किया। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को बहुत ही लगन से अंजाम दिया और उन सभी को गलत साबित किया, जिन्होंने कहा कि "यह नहीं किया जा सकता।"
एक अन्य यूजर लिखते हैं, "एक सामान्य आदमी से बहुत ज्यादा सोच सकता है। धरती पर इस तरह की आत्मा होने के लिए, इतने तरीकों से इतना कुछ करने के लिए सुपर पावर जैसी कोई चीज होनी चाहिए। भगवान उनका साथ दें।'
एक यूजर ने लिखा, 'सब में एक जैसा उत्साह होना चाहिए। हम शुरू में "नहीं किया जा सका" के बारे में सोचते रहते हैं। हम मूल्यांकन किए बिना संभव को असंभव में बदल देते हैं। टाटा "कर सकते हैं" रवैये के साथ अलग साबित हुए हैं। 
आपको बता दें कि  एक पावरफुल उद्योगपति होने के नाते, टाटा समूह के अध्यक्ष एक  प्रोलिफिक  निवेशक भी  हैं जिन्होंने कई स्टार्टअप में कई निवेश किए हैं। इनमें से कुछ ओला इलेक्ट्रिक, पेटीएम, कारदेखो, स्नैपडील, क्योरफिट, जिवामे, अर्बन कंपनी, लेंसकार्ट आदि हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में मंदी की आहट से टूट रहा टाटा ग्रुप यह शेयर, 400 रुपये के नीचे आ गया भाव, कंपनी पर मुसीबत!  

पढ़ें रतन टाटा के पांच मोटिवेशनल मंत्र-
1. ''जीवन में उतार-चढ़ाव हमें चलते रहने के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि ईसीजी में भी एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं हैं।''
2. ''अगर आप तेज चलना चाहते हैं तो अकेले चलें। लेकिन अगर आप दूर जाना चाहते हैं, तो साथ-साथ चलें।''
3. ''उन पत्थरों को ले लो जो लोग तुम पर फेंकते हैं और स्मारक बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करें।"
4.''लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसको जंग लग सकता है। इसी तरह, कोई भी व्यक्ति को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता कर सकती है।"
5. "मैंने रास्ते में कुछ लोगों को चोट पहुंचाई है, लेकिन मैं किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाना चाहता हूं, जिसने किसी भी स्थिति के लिए सही काम करने की पूरी कोशिश की है और समझौता नहीं किया है।"

epaper