ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessrailway stocks rvnl irfc huge down today race to sell shares started

मालामाल करने वाले इन रेलवे स्टॉक्स की गाड़ी हुई डिरेल, शेयर बेचने की लगी होड़

Railway Stocks RVNL and IRFC: मालामाल करने वाले रेलवे स्टॉक आरवीएनल और आईआरएफसी के शेयर अब कंगाल करने पर उतर गए हैं। इन दोनों स्टॉक की गाड़ी अब डिरेल हो गई है। शेयरों में 10 फीसद तक की गिरावट है

मालामाल करने वाले इन रेलवे स्टॉक्स की गाड़ी हुई डिरेल, शेयर बेचने की लगी होड़
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

Railway Stocks:पिछले साल मालामाल करने वाले रेलवे स्टॉक आरवीएनल और आईआरएफसी के शेयर अब कंगाल करने पर उतर गए हैं। इन दोनों स्टॉक की गाड़ी अब डिरेल हो गई है। आज रेल विकास निगम यानी आरवीएनएल के शे 8 पर्सेंट से अधिक लुढ़क कर 237.30 रुपये पर आ गए हैं। दूसरी ओर इंडियन रेलवे फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड भी करीब 10 पर्सेंट का गोता लगाकर 138.60 रुपये पर आ गया है।

पिछले 5 दिन में आरवीएनएल 13 फीसद से अधिक टूट चुका है। जबकि, आईआरएफसी 11 फीसद से अधिक लुढ़का है। अगर इस साल के परफार्मेंस की बात करें तो आईआरएफसी इस गिरावट के बावजूद करीब 39 फीसद का रिटर्न दे चुका है। दूसरी तरफ आरवीएनएल 30 फीसद से अधिक चढ़ चुका है। आरवीएनएल का 52 हफ्ते का हाई 345.50 रुपये और लो 56.05 रुपये है। आईआरएफसी का 52 हफ्ते का हाई 192.80 रुपये और लो 25.40 रुपये है।

आईआरएफसी की शेयर प्राइस हिस्ट्री: आईआरएफसी के शेयर अपने निवेशकों को छप्परफाड़ मुनाफा दे चुके हैं। महज तीन साल में इसने 456 फीसद से अधिक का रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इसने 360 फीसद की छलांग लगाई है।
आरवीएनएल की शेयर प्राइस हिस्ट्री: आरवीएनएल भी अपने निवेशकों को मालामाल कर चुका है। इसने एक साल में 239 फीसद का रिटर्न दिया है। पिछले 5 साल में इसने 1089 फीसद की उड़ान भरी है। 

क्यों आ रही गिरावट
रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के लिए अपने स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 4% की गिरावट दर्ज की है। कंपनी ने तीसरी तिमाही में 326 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया। पिछले साल इस अवधि में 341 करोड़ रुपये कमाया था। दूसरी ओर भारतीय रेलवे वित्त निगम यानी IRFC ने  दिसंबर तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में 1.7% की गिरावट के साथ ₹1,604 करोड़ की गिरावट दर्ज की है। जबकि पिछले साल इसी अवधि में इसका शुद्ध लाभ ₹1,633 करोड़ था। 

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें