Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Raghuram Rajan advice Fight corona virus first then worry about stimulus later

रघुराम राजन की सलाह: पहले वायरस से लड़ो, बाद में उत्तेजना की चिंता करो

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कोरोना वायरस से दहशत में आए देशों को सलाह दी है, 'इस समय मैं सबसे अच्छी बात यह कहूंगा कि सरकारें जो भी कर सकती हैं, वह प्रोत्साहन उपायों के बारे...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीFri, 28 Feb 2020 12:38 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कोरोना वायरस से दहशत में आए देशों को सलाह दी है, 'इस समय मैं सबसे अच्छी बात यह कहूंगा कि सरकारें जो भी कर सकती हैं, वह प्रोत्साहन उपायों के बारे में चिंता करने की बजाय, वायरस से लड़ने के उपायों के लिए करें।' अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के कभी मुख्य अर्थशास्त्री रहे और वर्तमान में बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर राजन ने कहा, ' एक सप्ताह से हम दुनिया भर के बाजारों को लेकर दहशत में हैं। हमें इससे उबरना होगा'

राजन ने ब्लूमबर्ग टेलीविज़न के हैडी स्ट्राउट वाट्स और शेर अहन के हवाले से कहा, “लोग चाहते हैं कि इस वायरस के प्रसार की एक सीमा हो सकती है क्योंकि रोकथाम के उपायों के कारण या शायद ऐसी उम्मीद है कि किसी तरह का वायरल समाधान मिल सकता है।”

राजन ने कहा, “इस समय मैं सबसे अच्छी बात यह कहूंगा कि सरकार जो कर सकती है वह है कि बाद में आने वाले प्रोत्साहन उपायों के बारे में चिंता करने की बजाय महामारी से लड़ना है।” राजन ने कहा, जो वर्तमान में शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं।

कोरोनावायरस का प्रसार विश्व अर्थव्यवस्था को अपने सबसे खराब प्रदर्शन की ओर धकेल रहा है क्योंकि एक दशक से अधिक समय पहले वित्तीय संकट था। बैंक ऑफ अमेरिका कार्पोरेशन के अर्थशास्त्रियों ने गुरुवार को ग्राहकों को चेतावनी दी कि वे अब इस वर्ष 2.8% वैश्विक विकास की उम्मीद करते हैं, जो 2009 के बाद सबसे कमजोर है। उन्होंने कहा कि वायरस का प्रकोप कंपनियों को आपूर्ति श्रृंखला और विदेशी उत्पादन सुविधाओं पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर करेगा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें