Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Qatar investment authority to invest inr 3200 crore in adani electricity mumbai limited

अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड में 3,200 करोड़ रुपए निवेश करेगी कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी

अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल), अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने एक निर्णायक समझौता किया है,जिसमें एईएमएल में की गई ब्रिकी में 25.1% शेयर कतर...

Pratima Jaiswal लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Wed, 11 Dec 2019 01:46 PM
हमें फॉलो करें

अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल), अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने एक निर्णायक समझौता किया है,जिसमें एईएमएल में की गई ब्रिकी में 25.1% शेयर कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की हिस्सेदारी होगी। इस साझेदारी के लिए कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी एईएमएल में कर्ज के तौर पर निवेश करेगी। कतर इन्वेस्टमेंट, एईएमएल में लगभग 3,200 करोड़ रुपए ($ 450 मिलियन) निवेश करेगी। अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) बिजली वितरण, ट्रांसमिशन की एकीकृत और अधिकृत कंपनी है। जो वर्तमान में 3 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं दे रही है। इसके कार्यक्षेत्र में मुंबई का लगभग 400 स्कवेयर किलोमीटर का क्षेत्र आता है। 

 

इस समझौते के आधार पर एटीएल और कतर इन्वेस्टमेंट के बीच इस बात को सुनिश्चित करना है कि एईएमएल 30% से ज्यादा बिजली की आपूर्ति सौर और पवन ऊर्जा के पावर प्लांट के स्त्रोत के रूप में 2023 तक करे। साथ ही एटीएल और कतर इन्वेस्टमेंट ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए जैव परिवर्तन और कम कार्बन उत्सर्जन अर्थव्यवस्था की दिशा में भी कई पहल की हैं। जिससे कि पर्यावरण को भी कोई नुकसान न पहुंचे। माना जा रहा है कि इस समझौते से भारत और कतर के बीच रिश्ते मजबूत होने के साथ भविष्य में इससे दोनों ही देशों को फायदा होगा। 

 

gautam

 

इस मौके पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन, गौतम अडानी ने कहा 'हम कतर इन्वेस्टमेंट के साथ इस साझेदारी को लेकर बेहद खुश हैं। हम दोनों साथ मिलकर 3 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ताओं को मिल रही बिजली आपूर्ति की सेवाओं को बेहतर करके उनकी विश्वनीयता को बेहतर करना है। 

 

mahmood

 

वहीं, 'क्यूआईए' के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मंसूर अल महमूद ने कहा 'हमें भरोसा है कि अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड भारत में विश्व स्तरीय बिजली आर्पूति सेवाएं दे रही है। साथ ही इसमें आगे बढ़ने की काफी सम्भावनाएं हैं। हम अडानी ग्रुप से लंबी साझेदारी की उम्मीद करते हैं। साथ ही हम  साथ ही हम विकास के लिए निवेश पर पीढ़ीगत दृष्टिकोण अपनाते हुए एक साझा लक्ष्य रखते हैं कि बेहतर  सेवाओं के साथ हम कामयाबी की ओर बढ़ेंगे। 
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें