Punjab cabinet decide to hike its share in National pension system - सरकार बढ़ाएगी पेंशन स्कीम में अपना हिस्सा, आपको होगा बड़ा फायदा DA Image
10 दिसंबर, 2019|1:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार बढ़ाएगी पेंशन स्कीम में अपना हिस्सा, आपको होगा बड़ा फायदा

पंजाब मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में अपने योगदान को बढ़ाकर मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 14 प्रतिशत करने का सोमवार को फैसला किया। पहले यह 10 प्रतिशत था। यह कदम केंद्र सरकार द्वारा कुछ महीने पहले उठाए गए कदम के अनुरूप है।

सरकार ने बयान में कहा कि बढ़ा हुआ योगदान एक अप्रैल 2019 से लागू होगा। कर्मचारी संघों की मांग के बाद एनपीएस में सरकार के योगदान को चार प्रतिशत बढ़ाया गया है। इससे सरकार पर सालाना 258 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

राज्य सरकार के 3,53,074 कर्मचारियों में से 1,52,646 कर्मचारी एनपीएस के दायरे में आते हैं। पंजाब सरकार ने कहा कि यह निर्णय केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 31 जनवरी को जारी अधिसूचना के अनुरूप है। सरकार ने 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद राज्य सरकार की सेवा में आये सभी कर्मचारियों को मृत्यू-सह- सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी का लाभ देने पर भी सहमति जताई है।

राज्य सरकार जहां पहले पेंशन में 10 प्रतिशत योगदान में 585 करोड़ रुपये का योगदान कर रही थी वहीं 14 प्रतिशत होने के बाद चालू वित्त वर्ष में राज्य सरकार पर 645 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। पेंशन का हिस्सा बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने से राज्य सरकार पर अतिरिक्त 285 करोड़ रुपये का सालाना बोझ पड़ेगा।

मोदी सरकार बेच रही है इतने सस्ते में सोना, जानें कहां से मिलेगा Gold

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Punjab cabinet decide to hike its share in National pension system