Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Provident Fund Alert EPFO Credit Interest Subscribers How to Check PF Balance - Business News India

PF खाताधारकों का इंतजार बढ़ा, EPFO ने बताया कब तक आ जाएगी ब्याज की रकम

वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए ईपीएफ ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो आपको अभी और इंतजार करना होगा। ईपीएफओ की ओर से बताया गया है कि इसकी प्रक्रिया चल रही है।दरअसल, एक यूजर ने ईपीएफओ को टैग करते हुए ट्वीट...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 17 Sep 2021 05:22 PM
हमें फॉलो करें

वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए ईपीएफ ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो आपको अभी और इंतजार करना होगा। ईपीएफओ की ओर से बताया गया है कि इसकी प्रक्रिया चल रही है।दरअसल, एक यूजर ने ईपीएफओ को टैग करते हुए ट्वीट में कहा है कि मुझे अब तक वित्त वर्ष 2020-21 के ब्याज की राशि नहीं मिली है। इसी के जवाब में ईपीएफओ ने बताया है कि प्रक्रिया चल रही है, बहुत जल्द अपडेट किया जाएगा। हालांकि, ईपीएफओ ने कोई निश्चित समय सीमा नहीं बताई है।

epfo

करीब दो माह से पूछे जा रहे सवाल: ये पहली बार नहीं है जब ईपीएफओ से ब्याज की राशि को लेकर सवाल किए गए हैं। बीते कुछ दिनों से लगातार इस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। अगस्त महीने में एक यूजर ने ट्विटर पर पूछा था तब भी ईपीएफओ ने इसी तरह का जवाब दिया था। तब यूजर को ईपीएफओ ने बताया था कि ब्याज की रकम जमा करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है। जल्द ही यह पैसा सभी खाताधारकों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। ईपीएफओ ने बताया था कि किसी को ब्याज की कोई हानि नहीं होगी, इसलिए सब धैर्य रखें। कहने का मतलब ये है कि पीएफ खाताधारकों को पीएफ के ब्याज की रकम के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

कितना मिलेगा ब्याज: वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफ खाताधारकों को 8.5 फीसदी की सालाना दर से ब्याज दिया जाएगा। हालांकि, ब्याज की ये दर पिछले 7 सालों में सबसे कम है। ब्याज का पैसा क्रेडिट होने पर आप खुद से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।

पहला तरीका- अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। 
दूसरा तरीका- आप 7738299899 नंबर पर मैसेज कर भी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए EPFOHO UAN ENG (आखिरी तीन अक्षर भाषा के लिए है) लिखकर भेजना होगा।
तीसरा तरीका- आप epfindia.gov.in लिंक पर ई-पासबुक को चेक कर सकते हैं। इसके लिए यूजर नाम (UAN नंबर) जरूरी है।
चौथा तरीका- आप उमंग ऐप के जरिए भी अपने पासबुक को चेक कर सकते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें