Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Property News Real Estate in Delhi NCR Return on plot more than flat Know where the highest prices increased in Delhi-NCR - Business News India

फ्लैट के मुकाबले प्लॉट में फायदा ज्यादा, पढ़े दिल्ली-एनसीआर में सबसे ज्यादा कीमतें कहां बढ़ी

रेजिडेंशियल प्लॉट अभी भी अपार्टमेंट खरीदने से बेहतर निवेश है। हाउसिंग डॉट कॉम के एक नवीनतम रिसर्च के मुताबिक प्लॉट्स ने कैपिटल पर ज्यादा रिटर्न दिया है। रिसर्च के मुताबिक, आठ प्रमुख शहरों में 2015 से...

Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Thu, 13 Jan 2022 11:41 AM
हमें फॉलो करें

रेजिडेंशियल प्लॉट अभी भी अपार्टमेंट खरीदने से बेहतर निवेश है। हाउसिंग डॉट कॉम के एक नवीनतम रिसर्च के मुताबिक प्लॉट्स ने कैपिटल पर ज्यादा रिटर्न दिया है। रिसर्च के मुताबिक, आठ प्रमुख शहरों में 2015 से अब तक रेजिडेंशियल प्लॉट की कीमतों में सालाना 7 प्रतिशत (सीएजीआर) की वृद्धि हुई है, जबकि इस अवधि के दौरान अपार्टमेंट में सालाना 2 प्रतिशत (सीएजीआर) की वृद्धि हुई है। हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के सीईओ ध्रुव अग्रवाल का कहना है कि रेजिडेंशियल प्लॉट निवेश पर ज्यादा रिटर्न देने में सक्षम रहे हैं। इसका प्रमुख कारण है, बड़े शहरों में भूखंडों की सीमित आपूर्ति है क्योंकि शहर में बड़े प्लॉट्स की कमी है।

प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट की मांग ज्यादा 
आठ प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद में - लोग आम तौर पर प्लॉट्स की तुलना में अपार्टमेंट खरीदना पसंद करते हैं। फ्लैटों की लोकप्रियता के पीछे का कारण सुरक्षा और सामान्य सुविधाएं जैसे पावर बैकअप, कार पार्किंग, क्लब, जिम, स्विमिंग पूल और उद्यान क्षेत्र आदि हैं। इन आठ शहरों में फ्लैटों की अधिक मांग के बावजूद, मौजूदा और पुराने रुझान बताते हैं कि अन्य आवासीय संपत्तियों की तुलना में प्लॉट्स में तुलनात्मक रूप से रिटर्न ज्यादा है।

साउथ में रेजिडेंशियल प्लॉट्स की मांग ज्यादा
2018-2021 की अवधि के दौरान, हैदराबाद में सबसे ज्यादा 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। 2021 में मांग और मूल्य वृद्धि दोनों के मामले में हैदराबाद में पश्चिम में शंकरपल्ली और पाटनचेरु और दक्षिण में तुक्कुगुडा, महेश्वरम और शादनगर शीर्ष स्थान पर थे। चेन्नई में, आवासीय भूखंडों की कीमतों में 2018 और 2021 के बीच 18 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई। बेंगलुरू में आवासीय भूमि की कीमतें 2018 और 2021 के बीच 13 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ीं। 

नॉर्थ में गुरुग्राम सबसे ऊपर
आवासीय प्लॉट्स के मामले में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में गुरुग्राम में 2018 और 2021 के बीच कीमत 15 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ी। इसी अवधि के दौरान सोहना, गुरुग्राम में भूमि की कीमतों में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सेक्टर 99, द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ सेक्टर 108, न्यू गुरुग्राम में सेक्टर 95 ए और सेक्टर 70 ए और सेक्टर 63 गुरुग्राम में आवासीय भूमि के लिए 2021 में मांग और मूल्य वृद्धि दोनों में आगे रहे। सोहना में कर्णकी, सेक्टर 14 सोहना और सेक्टर 5 सोहना पिछले साल के प्रमुख इलाके थे। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें