Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअफगानिस्तान में तालिबान राज से भारत में इस बड़े कारोबार को झटका, परेशान हुए कारोबारी

अफगानिस्तान में तालिबान राज से भारत में इस बड़े कारोबार को झटका, परेशान हुए कारोबारी

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Tue, 17 Aug 2021 12:22 PM
अफगानिस्तान में तालिबान राज से भारत में इस बड़े कारोबार को झटका, परेशान हुए कारोबारी

इस खबर को सुनें

अफगानिस्तान में तालिबान राज ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है। इसका असर भारत पर भी पड़ता दिख रहा है। अफगानिस्तान के बिगड़ते हालात की वजह से भारत के ड्राई फ्रूट्स के भाव में तेजी आने लगी है।

क्यों आ रही तेजी: दरअसल, अफगानिस्तान से आयात बाधित होने की वजह ड्राई फ्रूट्स के दाम में बढ़ोतरी हुई है। जम्मू ड्राई फ्रूट रिटेलर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष ज्योति गुप्ता ने बताया कि अफगानिस्तान से पिस्ता, बादाम, अंजीर, अखरोट जैसे बहुत से ड्राई फ्रूट्स मंगाते हैं। अफगानिस्तान में जो हालात हैं, उस वजह से पिछले 15 दिन से आयात नहीं हो पा रहा है। ऐसे में बाजार में ड्राई फ्रूट्स की किल्लत होने लगी है। 

बता दें कि भारत में ड्राई फ्रूट्स का आयात जिन देशों से होता है, उनमें अफगानिस्तान भी शामिल है। बीते कुछ साल में अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट्स के आयात में इजाफा हुआ है। हालांकि, बदली हुई परिस्थितियों में अब अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आ गया है। इस शासन में भारत और अफगानिस्तान के बीच कारोबारी रिश्तों पर असर पड़ने की भी आशंका है।

त्योहारी सीजन से पहले झटका: जानकारों के मुताबिक अफगानिस्तान के हालात नहीं सुधरे तो त्योहारी सीजन में ड्राई फ्रूट की किल्लत हो सकती है। देशभर के बाजारों में ड्राई फ्रूट की किल्लत होने की स्थिति में दाम बढ़ने की आशंका है। आपको बता दें कि त्योहारी सीजन खासतौर पर दशहरा और दिवाली के मौके पर ड्राई फ्रूट की ज्यादा डिमांड रहती है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें