DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटी डीजल कारों के बढ़ेगे दाम, BS6 नियमों का पड़ेगा असर 

देश भर में वाहनों के पंजीकरण के लिए अगले साल 1 अप्रैल से अनिवार्य होने वाले भारत स्टेज (बीएस)-6 मानक के कारण छोटी डीजल कारों की कीमतों में सबसे तेज उछाल आएगा। 

वाहन निमार्ता कंपनियों के संगठन सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने बताया कि बीएस-6 मानक के लिए वाहनों के इंजनों में जरूरी बदलाव की लागत हर तरह के यात्री वाहनों के लिए लगभग एक समान है। इसलिए, छोटी बड़ी सभी कारों की कीमत एक समान बढ़ेगी। लेकिन, प्रतिशत के लिहाज से सबसे बड़ा बदलाव छोटी कारों की कीमतों में आयेगा। 

उन्होंने कहा कि यदि बीएस-4 की जगह बीएस-6 इंजन लगाने से कीमत में एक लाख की वृद्धि होती है तो तीन लाख रुपये की कार के ग्राहक को यह अंतर ज्यादा महसूस होगा क्योंकि उसके लिए कीमत 33 प्रतिशत बढ़ जायेगी जबकि 10 लाख रुपये की कार के ग्राहक के लिए कीमत मात्र 10 प्रतिशत बढ़ेगी। इसके अलावा छोटी डीजल कारों पर कर भी दो प्रतिशत ज्यादा है। 

श्री माथुर ने बताया कि पिछले छह साल में देश में डीजल कारों की बिक्री में भारी गिरावट आयी है। वर्ष 2012-13 में देश में बिकने वाली कारों में 52 प्रतिशत डीजल थीं जो अब घटकर 19 प्रतिशत रह गयी हैं। उन्होंने कहा कि इसमें डीजल और पेट्रोल की कीमतों में अंतर लगभग समाप्त हो जाने से भी काफी प्रभाव पड़ा है। 

6 जून को लॉन्च होगी ‘टोयोटा ग्लैंजा’, मारुति और टोयोटा की इस कार में होंगे ये फीचर्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Price of diesel car will increase because of BS6 norms said SIAM