Price of 5G spectrum in India 30 40 percent higher than global rates says COAI - भारत में अन्य देशों के मुकाबले 30 से 40 फीसद महंगा है 5जी स्पेक्ट्रम: सीओएआई DA Image
6 दिसंबर, 2019|9:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में अन्य देशों के मुकाबले 30 से 40 फीसद महंगा है 5जी स्पेक्ट्रम: सीओएआई

40 lakhs job openings in telecom sector

दूरसंचार उद्योग के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा है कि भारत में 5जी स्पेक्ट्रम दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे अन्य देशों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत महंगा है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने सोमवार को स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी साल करने की मंशा जताई है।

सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा, ''हमारे ज्यादातर ऑपरेटरों ने यह संकेत दिया है कि 5जी स्पेक्ट्रम कहीं अधिक महंगा है और उनका बही खाता इसका बोझ नहीं झेल सकता।" सरकार ने सोमवार को कहा था कि वह 5जी सहित अन्य स्पेक्ट्रम की नीलामी चालू कैलेंडर साल में ही करेगी। नए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने देश में 5जी परीक्षण शुरू करने की समयसीमा 100 दिन तय की है।

मैथ्यू ने कहा, ''हमारे ज्यादातर आपरेटरों का मानना है कि 5जी स्पेक्ट्रम का दाम अधिक है। अंतरराष्ट्रीय मानकों तथा दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे बाजारों में हुई नीलामी से यह 30 से 40 प्रतिशत अधिक है।" उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम मूल्य पर प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए क्योंकि देश में 5जी सेवाएं सामाजिक लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद करेंगी।

सोमवार शाम को सीओएआई के नवनियुक्त चेयरमैन तथा देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बालेश शर्मा ने सरकार से अपील की थी कि सभी ऑपरेटरों को 5जी स्पेक्ट्रम उचित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Price of 5G spectrum in India 30 40 percent higher than global rates says COAI