Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Price of 5G spectrum in India 30 40 percent higher than global rates says COAI

भारत में अन्य देशों के मुकाबले 30 से 40 फीसद महंगा है 5जी स्पेक्ट्रम: सीओएआई

दूरसंचार उद्योग के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा है कि भारत में 5जी स्पेक्ट्रम दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे अन्य देशों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत महंगा है। उल्लेखनीय...

एजेंसी नई दिल्लीTue, 4 June 2019 11:56 PM
हमें फॉलो करें

दूरसंचार उद्योग के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा है कि भारत में 5जी स्पेक्ट्रम दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे अन्य देशों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत महंगा है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने सोमवार को स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी साल करने की मंशा जताई है।

सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा, ''हमारे ज्यादातर ऑपरेटरों ने यह संकेत दिया है कि 5जी स्पेक्ट्रम कहीं अधिक महंगा है और उनका बही खाता इसका बोझ नहीं झेल सकता।" सरकार ने सोमवार को कहा था कि वह 5जी सहित अन्य स्पेक्ट्रम की नीलामी चालू कैलेंडर साल में ही करेगी। नए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने देश में 5जी परीक्षण शुरू करने की समयसीमा 100 दिन तय की है।

मैथ्यू ने कहा, ''हमारे ज्यादातर आपरेटरों का मानना है कि 5जी स्पेक्ट्रम का दाम अधिक है। अंतरराष्ट्रीय मानकों तथा दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे बाजारों में हुई नीलामी से यह 30 से 40 प्रतिशत अधिक है।" उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम मूल्य पर प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए क्योंकि देश में 5जी सेवाएं सामाजिक लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद करेंगी।

सोमवार शाम को सीओएआई के नवनियुक्त चेयरमैन तथा देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बालेश शर्मा ने सरकार से अपील की थी कि सभी ऑपरेटरों को 5जी स्पेक्ट्रम उचित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें