DA Image
1 जनवरी, 2021|8:59|IST

अगली स्टोरी

डाक घर बचत बैंक अप्रैल तक अन्य बैंकों से जुड़ेगा

india post gds recruitment 2020

भारतीय डाक को उम्मीद है कि डाकघर बचत बैंक को अन्य बैंक खातों के साथ अप्रैल तक जोड़ दिया जाएगा और 2021 में सभी सेवाओं के डिजिटलीकरण को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा।

डाक विभाग के सचिव प्रदीप्ता कुमार बिसोई ने कहा कि डाक विभाग ने लॉकडाउन के दौरान जब रेल, सड़क और हवाई यातायात बंद थे, जरूरी सामानों को पहुंचाने में मुस्तैदी के साथ काम किया। साथ ही यह अपनी क्षमता बढ़ाने पर निरंतर काम कर रहा है क्योंकि अब तक ट्रेनों का परिचालन पूरी क्षमता के अनुसार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हम नए साल में सेवाओं के डिजिटलीकरण को बढ़ाने और घरों तक सेवाएं पहुंचाने पर जोर देंगे। हमारी बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं पहले से डिजिटलीकृत हैं। हम डाक घर बचत बैंकों को भी अप्रैल तक अन्य बैंकों के खातों से सीधे जोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं। डाक घर कोर बैंकिंग समाधान (सीबीएस) प्रणाली दुनिया में सबसे बड़ी है। 23,483 डाक घर पहले से नेटवर्क से जुड़े हैं।

भारतीय डाक 50 करोड़ से अधिक डाक घर बचत बैंक (पीओएसबी) ग्राहकों को देश भर में 1.56 लाख डाकघरों के जरिये सेवाएं दे रहा हैं। बिसोई ने कहा कि सेवाओं के डिजिटलीकरण के अलावा, हम लोगों को घरों तक सेवाएं पहुंचाने पर ध्यान दे रहे हैं। इस साल हमने 85 लाख लेन-देन के जरिये 900 करोड़ रुपये भेजे और 3 लाख पेंशनभोगियों का सत्यापन उनके घर जाकर किया गया।

LPG Cylinder Price: जनवरी महीने में रसोई गैस हुई महंगी, जानें नए दाम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Post Office Savings Bank will join other banks till April