DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › Post Office की इस स्कीम में शुरू कर सकते हैं 100 रुपये से इनवेस्टमेंट, रिटर्न के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं 
बिजनेस

Post Office की इस स्कीम में शुरू कर सकते हैं 100 रुपये से इनवेस्टमेंट, रिटर्न के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Tue, 27 Jul 2021 11:02 AM
Post Office की इस स्कीम में शुरू कर सकते हैं 100 रुपये से इनवेस्टमेंट, रिटर्न के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं 

जब भी इंवेस्टमेंट की बात आती है तो आज भी गांव में लोग बड़ी संख्या में पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीमों में अपना पैसा जमा कर रहे हैं। लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस आरडी (Post RD) आज भी बहुत लोकप्रिय है। आइए समझते हैं कि आरडी में पैसा इंवेस्ट करना आपके लिए कितना फायदेमंद है। 

पोस्ट ऑफिस आरडी एक सरकार समर्थित योजना है। जिसके कारण यहां आपका पैसा पूरी तरह से सिक्योर रहता है। डाकघर आरडी 5.8% सालाना ब्याज की पेशकश करते हैं, जो तिमाही में कंपाउंडिंग करते हैं। साथ ही अगर हम कोई किश्त समय पर नहीं देते हैं तो हमें पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी। 

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से केन्द्र और राज्य सरकार कितनी कर रहीं कमाई, कहां जा रहा आपकी मेहनत का पैसा, मंत्री ने यह संसद में बताई

100 रुपये से शुरू करें आरडी 

कोई भी भारतीय नागरिक महज 100 रुपये की मासिक किश्त अदा करके आरडी शुरू कर सकता है। हमें अगली किश्त देते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए की अगर आप ने महीने के पहले 15 दिन मेंअकाउंट ओपन किया है तो किश्त भी पहले 15 दिनों में ही जमा करना होगा, वहीं अगर आपने महीने के आखिरी 15 दिनों में अकाउंट ओपन किया है तो किश्त आखिरी 15 दिनों में जमा करना होगा। 

समय से किश्त ना देने पर लगेगी पेनाल्टी  

किसी भी स्थिति में अगर आप समय से आरडी की किश्त नहीं जमा कर पा रहे हैं तो आपको पेनाल्टी देनी होगी। हर 100 रुपये की किश्त पर 1 रुपये की पेनाल्टी देनी पड़ेगी। अगर आप समय से भुगतान नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद भी हो जाएगा। साथ ही आरडी पर आप लोन भी ले सकते हैं। 

आरडी अकाउंट को आप तीन साल के बाद प्रीमेच्योर अवस्था में भी क्लोज कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज ही क्रेडिट किया जाएगा। 

आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल करवाना है अपडेट तो ऐसे चेक करें अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र

संबंधित खबरें