Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़ Post Office Passport Service Center will open in the main Post Offices of the country

सुविधाः देश के मुख्य डाकघरों में खुलेंगे पासपोर्ट सेवा केंद्र

देश के मुख्य डाकघरों में जल्द ही डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने जा रहे हैं। इस योजना से देश की जनता...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीThu, 28 Dec 2017 07:53 PM
हमें फॉलो करें

राज्यसभा में दी जानकारी  

1 / 2

विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के सहयोग से देश के प्रमुख डाकघरों (एचपीओ) में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का निर्णय किया है जिन्हें 'डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) कहा जाएगा। विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त)  वी के सिंह  ने आज राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने दो चरणों में 236 पीओपीएसके खोलने की घोषणा की है। पहले चरण में 86 और दूसरे चरण में 150 पीओपीएसके खोले जाएंगे। सिंह ने बताया कि 22 दिसंबर 2017 तक पहले चरण में घोषित 86 में से 59 पीओपीएसके कार्यरत हैं।
पासपोर्ट सेवा केंद्रों की संख्या में वृद्धि
 उन्होंने यह भी बताया कि विदेश मंत्रालय ने मई 2014 से अपनी पहुंच का विस्तार करते हुए 15 अतिरिक्त पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) खोल कर देश में पासपोर्ट सेवा केंद्रों की कुल संख्या 92 कर दी है।  सिंह ने बताया कि  पासपोर्ट के लिए साल 2016 में मिले आवदेनों की तुलना में इस साल जनवरी से नवंबर तक प्राप्त आवेदनों की संख्या में 19 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।

अगली स्लाइड में पढ़ें डाकघर के कितने दायरे में होगा पीएसके

डाकघर के कितने दायरे में होगा पीएसके

2 / 2

उन्होंने बताया कि सरकार का इरादा इस तरीके से देश के मुख्य डाक घरेां में पीओपीएसके खोलने का है जिससे कि प्रत्येक मुख्य डाकघर के 50 किलोमीटर के दायरे में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र उपलब्ध हो।
 

ऐप पर पढ़ें