DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

EXIT POLL: एग्जिट पोल से बाजार में बड़े उतार-चढ़ाव की संभावना

शेयर बाजार

शेयर बाजारों में इस सप्ताह एग्जिट पोल और 23 मई को आम चुनावों के चलते बड़ा उतार-चढ़ाव रह सकता है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के वित्तीय नतीजों का भी बाजार पर असर पड़ सकता है। एग्जिट पोल के परिणाम रविवार को आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ आने लगेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रह सकता है।

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, इस सप्ताह एक ऐसा घटनाक्रम है जो दीर्घावधि के लिए बाजार का रुख तय करेगा। इसी से संपत्ति सृजन का रुख तय होगा। चुनाव नतीजे इस तरह के राजनीतिक घटनाक्रम होते हैं जो वर्षों के लिए रुख तय करते हैं। ऐसे में यह अर्थव्यवस्था और निवेशकों की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि बाजार में कुछ अधिक उतार-चढ़ाव रह सकता है लेकिन एग्जिट पोल से बाजार को निर्णय करने में कुछ आसानी हो सकती है। सैमको सिक्योरिटीज एंड स्टॉकनोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा, यह सप्ताह पूरे साल का सबसे महत्वपूर्ण है। लोगों की निगाह स्टॉक कोट नहीं वोट कोट पर रहेगी। 

बड़ी कंपनियों पर भी बाजार की नजर

इस सप्ताह के दौरान कुछ बड़ी कंपनियों मसलन टाटा मोटर्स, केनरा बैंक और सिप्ला के नतीजे आने हैं। ऐसे में तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा तय करेंगे। इसके अलावा कच्चे तेल के दाम, अमेरिका-चीन व्यापार विवाद, रुपये का उतार-चढ़ाव तथा विदेशी कोषों का रुख भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण होगा। जापान में जीडीपी के आंकड़े सोमवार को जारी हो सकते हैं और अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के मिनट बुधवार को जारी होने वाले हैं। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 467.78 अंक या 1.24 प्रतिशत चढ़ा। 

सत्ता में आने के लिए विपक्ष एकजुट, सोनिया-राहुल से मिलेंगी मायावती

Bihar exit polls 2019 Live: एनडीए को 33 और यूपीए को 7 सीट का अनुमान- सी वोटर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:possibility of large fluctuations in market by exit poll