DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › PNB ने बताया बचपन का प्यार, ग्राहकों के लिए जानना है जरूरी
बिजनेस

PNB ने बताया बचपन का प्यार, ग्राहकों के लिए जानना है जरूरी

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Tue, 03 Aug 2021 03:17 PM
PNB ने बताया बचपन का प्यार, ग्राहकों के लिए जानना है जरूरी

बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक ही गाना छाया हुआ है। उस गाने का नाम है 'बचपन का प्यार मेरा भूल नहीं जाना..।' इस गाने को खूब पसंद किया जा रहा है। इसी माहौल में पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों को बचपन के प्यार के बारे में बताया है।

दरअसल,  पंजाब नेशनल बैंक ने एक ट्वीट में अपने ग्राहकों को जूनियर सेविंग फंड अकाउंट के बारे में बताया है। ये अकाउंट किसी भी उम्र का नाबालिग खोल सकता है। हालांकि, इस अकाउंट के लिए अभिवावक की सहमति जरूरी है। अगर चाहते हैं तो 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग को अकाउंट खोलने और ऑपरेट करने की अनुमति है। ये अकाउंट केवाईसी दिशानिर्देशों के अनुपालन, फोटोग्राफ, पहचान और पता समेत अन्य 
औपचारिकताओं के बाद खोला जाएगा। 

अकाउंट की खास बातें: जूनियर सेविंग फंड अकाउंट की सबसे खास बात है कि इसमें डिपॉजिट या मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। हर साल फ्री में चेकबुक के 50 पेज के अलावा NEFT के जरिए हर दिन 10 हजार रुपए की सुविधा मिलती है। इसमें ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं है। वहीं, नॉमिनेशन को मंजूरी है। 18 वर्ष की उम्र के बाद जूनियर अकाउंट को ऑटोमैटिक रूप से सामान्य श्रेणी बचत निधि खाते में बदल दिया जाएगा।

एक बार जब नाबालिग खाते को सामान्य अकाउंट में बदल दिया जाता है, तो मौजूदा बैंक दिशानिर्देशों के अनुसार पीएनबी माइनर योजना में विशेष मुफ्त / रियायतें वापस ले ली जाएंगी और खाते में सामान्य बचत निधि खाते में लागू शुल्क लगाया जाएगा।

संबंधित खबरें