DA Image
4 अप्रैल, 2020|7:33|IST

अगली स्टोरी

PNB Scam: मेहुल चोकसी, उसकी कंपनी पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना

Mehul Choksi  (HT File Photo)

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सूचीबद्धता के प्रावधानों समेत विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने को लेकर भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, गीतांजलि जेम्स तथा एक अन्य व्यक्ति पर बृहस्पतिवार (27 फरवरी) को कुल मिलाकर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया।

चोकसी, नीरव मोदी का मामा है तथा गीतांजलि जेम्स का प्रवर्तक एवं प्रबंध निदेशक है। पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी में दोनों आरोपी हैं। मामला सामने आने के बाद दोनों देश छोड़कर भाग हुए हैं। चोकसी इन दिनों कथित तौर पर एंटीगुआ में है, जबकि नीरव मोदी अभी ब्रिटेन की जेल में कैद है और प्रत्यर्पण कार्रवाई का सामना कर रहा है।

सेबी ने एक आदेश में कहा कि चोकसी, गीतांजलि जेम्स और गीतांजलि जेम्स के कार्यकारी निदेशक धनेष सेठ पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। सेबी ने कहा कि यह मामला संगीन है और इसकी गंभीरता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

वहीं दूसरी ओर, ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की रिमांड 24 मार्च तक बढ़ा दी। उसने पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और धनशोधन के सिलसिले में भारत प्रत्यर्पण किये जाने के मामले को अदालत में चुनौती दी है। नीरव मोदी मंगलवार (25 फरवरी) को लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में सुनवाई के लिए दक्षिण-पश्चिम लंदन में वैंड्सवर्थ जेल से वीडियोलिंक के माध्यम से पेश हुआ।

न्यायाधीश डेविड रोबिनसन ने कहा, ''आज की सुनवाई का उद्देश्य अगली सुनवाई के बारे में तय करना था जो 24 मार्च को होगी।" नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में सुनवाई 11 मई से पांच दिन तक चलेगी। हीरा कारोबारी ने पिछले साल नवंबर में मार्च 2019 से गिरफ्तारी के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में सलाखों के पीछे रहने की वजह से हुए मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का जिक्र करते हुए अंतिम समय में जमानत अर्जी दाखिल की थी। लेकिन मुख्य मजिस्ट्रेट एमा आर्बुथनॉट ने गवाह को धमकाये जाने की आशंका से तथा इस साल प्रत्यर्पण सुनवाई के लिए अदालत में समर्पण नहीं करने पर जमानत अर्जी खारिज कर दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PNB fraud Sebi imposes Rs 5 crore fine on Mehul Choksi And His Company Gitanjali Gems