ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPNB fraud ED provisionally attaches Nirav Modi assets worth Rs 170 cr

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की 170 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़ी दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी की धनशोधन जांच के सिलसिले में नीरव मोदी के खिलाफ ताजा कार्रवाई करते हुए उसकी 170 करोड़ रुपये की कीमत की संपत्ति...

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की 170 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
मुंबई। एजेंसीMon, 21 May 2018 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़ी दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी की धनशोधन जांच के सिलसिले में नीरव मोदी के खिलाफ ताजा कार्रवाई करते हुए उसकी 170 करोड़ रुपये की कीमत की संपत्ति कुर्क कर ली है।

PNB स्कैमः बैंक ने 13,000 Cr. रुपये के घोटाले का ब्यौरा देने से इंकार

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ईडी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी करते हुए फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके सहयोगियों और कारोबार से जुड़ी कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति एवं शेयरों में निवेश कुर्क कर लिए। एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा एवं आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत के 34,000 आभूषण जब्त किए थे।

मामले में चोकसी भी वांछित है। ईडी देश के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता पीएनबी के साथ कथित रूप से दो अरब डॉलर या 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए नीरव और चोकसी की जांच कर रहा है।

पीएनबी घोटाला:CBI ने नीरव मोदी-मेहुल चोकसी के खिलाफ दायर किया चार्जशीट

एजेंसी ने हाल ही में इस मामले में नीरव के परिवार के चार लोगों और अमेरिका में रहने वाले उसके व्यापारिक भागीदार मिहिर भंसाली को तलब किया था। नीरव के परिवार के लोगों में उसके पिता, भाई, बहन और बहनोई शामिल थे। सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं। इन एजेंसियों को शक है कि नीरव और चोकसी इस समय अमेरिका में हैं। मार्च तक के आंकड़े के अनुसार, ईडी ने अब तक इस केस के सभी अभियुक्तों के 7600 करोड़ रुपये की कीमत से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें