DA Image
5 अप्रैल, 2020|9:20|IST

अगली स्टोरी

PNB Scam: ब्रिटेन की अदालत ने नीरव मोदी की रिमांड 24 मार्च तक बढ़ाई

ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की रिमांड 24 मार्च तक बढ़ा दी। उसने पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और धनशोधन के सिलसिले में भारत प्रत्यर्पण किये जाने के मामले को अदालत में चुनौती दी है। नीरव मोदी मंगलवार (25 फरवरी) को लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में सुनवाई के लिए दक्षिण-पश्चिम लंदन में वैंड्सवर्थ जेल से वीडियोलिंक के माध्यम से पेश हुआ।

न्यायाधीश डेविड रोबिनसन ने कहा, ''आज की सुनवाई का उद्देश्य अगली सुनवाई के बारे में तय करना था जो 24 मार्च को होगी।" नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में सुनवाई 11 मई से पांच दिन तक चलेगी। हीरा कारोबारी ने पिछले साल नवंबर में मार्च 2019 से गिरफ्तारी के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में सलाखों के पीछे रहने की वजह से हुए मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का जिक्र करते हुए अंतिम समय में जमानत अर्जी दाखिल की थी। लेकिन मुख्य मजिस्ट्रेट एमा आर्बुथनॉट ने गवाह को धमकाये जाने की आशंका से तथा इस साल प्रत्यर्पण सुनवाई के लिए अदालत में समर्पण नहीं करने पर जमानत अर्जी खारिज कर दी थी।

भगोड़े नीरव मोदी के कीमती सामान की नीलामी अब मार्च में, 14000 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप

वहीं दूसरी ओर, भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के कीमती सामानों की ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की नीलामी अब अगले महीने तीन से पांच मार्च के दौरान होगी। कीमती सामान में हीरे की महंगी घड़ियां, कार और दुर्लभ कलाकृतियों समेत विभिन्न कीमती सामान की नीलामी अब तीन से पांच मार्च को होगी। नीलामी करने वाली संस्था सैफरनआर्ट ने बुधवार (26 फरवरी) को यह जानकारी दी।

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से नीलामी करा रही सैफरनआर्ट ने वस्तुओं की सीधी नीलामी की नई तिथि की घोषणा बुधवार (26 फरवरी) शाम को की। इससे पहले कहा गया था कि नीरव मोदी से जब्त 112 सामानों/ सम्पत्तियों की ऑफलाइन नीलामी बृहस्पतिवार (27 फरवरी) को होगी, जबकि 72 सामान की ऑनलाइन नीलामी तीन और चार मार्च को होगी।

नीलामीघर ने ताजा बयान में कहा है कि अब ऑनलाइन नीलामी तीन, चार फरवरी को और सामान की ऑफलाइन सीधी नीलामी पांच मार्च को होगी। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपए से अधिक की कथित धोखाधड़ी का आरोप है। वह देश से फरार हैं और इस समय लंदन की एक जेल में हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PNB fraud case UK court extends Nirav Modi remand to March 24