DA Image
3 मार्च, 2021|1:15|IST

अगली स्टोरी

PNB के ग्राहक 31 मार्च तक ले लें नया चेक बुक और पता कर लें ब्रांच का नया IFSC कोड

pnb robbery

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। पीएनबी ने अपने ग्राहकों  से ट्विटर के जरिए कहा है कि पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा।  31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा।

बता दें 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर हुआ था। पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं। बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम अब कार्यरत हैं।

 

पंजाब नेशनल बैंक ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter के जरिए इसकी जानकारी दी है। बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code 31 मार्च तक ही काम करेंगे। यानी एक अप्रैल से आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: घर बैठे उठा सकते हैं पंजाब नेशनल बैंक की इन सुविधाओं का लाभ, जानें डिटेल्स

बता दें एक फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है। नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं, जिनमें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता है। इसे बस आपको शुरुआत में एक कार्ड को एक बार स्वैप करना होता है। इन मशीनों में कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है, जबकि ईएमवी मशीन में कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Punjab National Bank: 1 फरवरी ने नहीं निकाल पाएंगे पीएनबी बैंक के इन ATM से पैसा

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PNB customers should do this by March 31 or else they will not be able to transact from April 1