Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PNB cheating investors Rs 56000 crore immovable in government banks

PNB धोखाधड़ीः निवेशकों के सरकारी बैंकों में डूबे 56,000 करोड़ रुपये

पंजाब नेशनल बैंक में 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का मामला आने के बाद सरकारी बैंकों के शेयरों में लगातार गिरावट आने से इनके बाजार पूंजीकरण में 56 हजार करोड़ रुपये की गिरावट आई...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSat, 3 March 2018 03:33 PM
हमें फॉलो करें

एक माह में 42 फीसदी घटी कमाई, एसबीआई को सबसे ज्यादा झटका

1 / 2

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक में 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का मामला आने के बाद सरकारी बैंकों के शेयरों में लगातार गिरावट आने से इनके बाजार पूंजीकरण में 56 हजार करोड़ रुपये से अधिक की गिरावट आई है। 14 फरवरी को मामला सामने आने के बाद से 11 सरकारी बैंकों के बाजार पूंजीकरण में 56,251 करोड़ रुपये की कमी आई है। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को हुआ है। 

एक माह में 42 फीसदी घटी कमाई
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी पर सरकारी बैंकों के इंडेक्स में पिछले एक माह में 18 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है। इसमें सबसे ज्यादा 42 फीसदी की गिरावट पीएनबी के शेयरों में आई है। एसबीआई  में 16 फीसदी, बैंक ऑफ बड़ौदा में 15 फीसदी, केनरा बैंक में 16 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया में 31 फीसदी, इलाहाबाद बैंक में 25 फीसदी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 25 फीसदी आंध्रा बैंक में 16 फीसदी,  इंडियन बैंक में 14 फीसदी, सिंडिकेट बैंक में 19 फीसदी और ओबीसी में 18 फीसदी की गिरावट आई है। 
 
किस बैंक में निवेशकों के कितने डूबे
एसबीआई    22490 करोड़ रुपये
पीएनबी    14553 करोड़ रुपये
बैंक ऑफ बड़ौदा    6924 करोड़ रुपये 
केनरा बैंक    2231 करोड़ रुपये
आंध्रा बैंक    309 करोड़ रुपये
बैंक ऑफ इंडिया    3770 करोड़ रुपये
इंडियन बैंक    1868 करोड़ रुपये
एलाहाबाद बैंक    760 करोड़ रुपये
सिंडिकेट बैंक    520 करोड़ रुपये
ओबीसी    478 करोड़ रुपये
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया    2049 करोड़ रुपये
 

जानिए, बैंकिंग शेयरों में फंसी कमाई पर क्या कहते हैं विशेषज्ञ

2 / 2

सावधान रहें निवेशक

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के प्रमुख विनोद शर्मा का कहना है कि सरकारी बैंकों के निवेशकों के लिए बेहद मुश्किल समय है क्योंकि उनके शेयरों में भारी गिरावट आई है। उनका कहना है कि यदि इन शेयरों में ज्यादा नुकसान हुआ है तो उसे बेचकर किसी दूसरे बैंक का शेयर खरीदना समझदारी भरा फैसला हो सकता है। शर्मा का कहना है कि निजी बैंकों के शेयर बेहतर स्थिति में हैं वहीं कुछ सरकारी बैंक भी अच्छा कर रहे हैं। उनका आकलन करके फैसला कर सकते हैं। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि नए निवेशकों को अभी सरकारी बैंकों का शेयर खरीदने से परहेज करना चाहिए।

खुदरा बैंकिंग कारोबार देखकर खरीदें शेयर

शर्मा का कहना है कि मौजूदा समय में सरकारी बैंकों के शेयर दबाव में होने से इसका मतलब यह नहीं कि इसमें सुधार नहीं होने वाला है। उनका कहना है कि अर्थव्यवस्था में सुधार आते ही बैंकिंग सेक्टर पर भी उसका असर पड़ेगा और धोखाधड़ी या घोटाले का असर लंबी अवधि में नहीं पड़ता है। शर्मा का कहना है कि बैंकिंग शेयरों में निवेश करते समय निवेशकों को सबसे पहले यह देखना चाहिए कि उसका खुदरा कारोबार ज्यादा है या नहीं। यदि खुदरा कारोबार ज्यादा है तो वैसे बैंकों के शेयरों पर जोखिम कम होता है।
 

ऐप पर पढ़ें