DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  PMJJY: 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर मिलती है बड़ी सुरक्षा, आपने उठाया क्या इसका फायदा 

बिजनेसPMJJY: 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर मिलती है बड़ी सुरक्षा, आपने उठाया क्या इसका फायदा 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Mon, 10 May 2021 02:30 PM
PMJJY: 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर मिलती है बड़ी सुरक्षा, आपने उठाया क्या इसका फायदा 

कोरोना काल में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अनेकों फायदे हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का सालाना प्रीमियम महज 330 रुपये है। प्राकृति आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ या अन्य प्राकृति उथल-पुथल से होने वाली मृत्यु को कवर करती है। यहां तक कि आत्महत्या और हत्या जैसे किसी भी मृत्यु में इसके तहत क्लेम मिलता है। आइए जानें इस योजना के तहत कहां और कैसे क्लेम कर सकते हैं।

पेट्रोल-डीजल बढ़ी कीमतों का असर, पेट्रोलियम कंपनी के शेयरों में उछाल 

कैसे कर सकते हैं क्लेम 

इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द हो सकता। क्लेम प्राप्ति के लिए व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र और एक क्लेम फॉर्म को जमा करना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद क्लेम की राशि नॉमिनी के बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर, चेक करें ताजा रेट्स

नियम व शर्तें

PMJJBY स्कीम की पेशकश/एडमिनिस्ट्रेशन LIC व अन्य निजी जीवन बीमा कंपनियों के जरिए है।

एक व्यक्ति PMJJBY के साथ एक बीमा कंपनी और एक बैंक खाते के साथ ही जुड़ सकता है।

स्कीम को बीच में छोड़ने वाले व्यक्ति सालाना प्रीमियम का भुगतान कर और अच्छे स्वास्थ्य की स्वघोषणा यानी सेल्फ डिक्लेरेशन जमा कर फिर से इससे जुड़ सकते हैं।

PMJJBY का क्लेम हासिल करने के लिए बीमा लेने वाले के नॉमिनी/उत्तराधिकारी को उस बैंक ब्रांच में संपर्क करना होगा, जहां बीमित व्यक्ति का खाता है।

बीमित व्यक्ति की पॉलिसी लेने के 45 दिन के अंदर एक्सीडेंट के अलावा किसी अन्य वजह से मौत होने पर बीमा का लाभ नहीं मिलेगा। एक्सीडेंट की वजह से हुई मौत इस पॉलिसी में पहले दिन से कवर होती है।

अगर ज्वॉइंट बैंक अकाउंट होल्डर्स स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो अकाउंट के सभी होल्डर्स को अलग-अलग सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

बीमित व्यक्ति के 55 साल का होने के बाद बीमा अपने आप खत्म हो जाएगा। यह एक शुद्ध टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, लिहाजा यह केवल मृत्यु ही कवर करती है । इसमें कोई मैच्योरिटी बेनिफिट, सरेंडर वैल्यू इत्यादि भी नहीं है। इसीलिए इसका प्रीमियम अन्य जीवन बीमा पॉलिसी की तुलना में कम है।

संबंधित खबरें