Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PMC Bank depositors to move courts against final resolution scheme - Business News India

PMC बैंक के विलय पर अड़ंगा! सुप्रीम कोर्ट में अपील की है तैयारी

कर्ज के बोझ से दबे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबी) में विलय का मामला कोर्ट पहुंच गया है। दरअसल, पीएमसी बैंक के पीड़ित जमाधारकों ने विलय योजना...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 06:42 PM
हमें फॉलो करें

कर्ज के बोझ से दबे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबी) में विलय का मामला कोर्ट पहुंच गया है। दरअसल, पीएमसी बैंक के पीड़ित जमाधारकों ने विलय योजना के कार्यान्वयन के खिलाफ कोर्ट का रुख करने का फैसला किया है।

जानकारी के मुताबिक आरबीआई बोर्ड के सदस्य सतीश मराठे द्वारा स्थापित सहकारी समितियों के लिए निकाय ने सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार से योजना की समीक्षा करने का भी आग्रह किया गया है।

बता दें कि मंगलवार को यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबीएल) में पीएमसी के विलय की व्यवस्था को अधिसूचित कर दिया था। इससे अब पीएमसी बैंक की शाखाएं यूएसएफबीएल की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। पीएमसी बैंक की शाखाओं ने मंगलवार से यूएसएफबीएल की शाखाओं के रूप में काम करना शुरू कर दिया है। यूएसएफबीएल बैंक इसके तहत पीएमसी बैंक की संपत्तियों और देनदारियों के साथ जमाओं का अधिग्रहण करेगा।

2019 में हुई थी कार्रवाई : सितंबर, 2019 में रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक के निदेशक मंडल को भंग दिया था और इसपर नियामकीय अंकुश लगा दिए थे। बैंक के ग्राहकों पर निकासी की सीमा भी लगाई गई थी। बैंक पर ये अंकुश कुछ वित्तीय अनियमितताएं सामने आने के बाद लगाए गए थे। बैंक ने रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल को दिए गए कर्ज के ब्योरे को छिपाया था। इन अंकुशों को उसके बाद कई बार बढ़ाया गया।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें