DA Image
30 मार्च, 2021|9:34|IST

अगली स्टोरी

PMAY: 112.2 लाख आवास की मांग, 109 लाख को मंजूरी, आप भी कर सकते हैं ऐसे आवेदन

those who are working in the informal sector will be eligible to get a home loan ranging from    2 lak

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सभी को आवास मुहैया कराने के साल 2022 के लक्ष्य को सरकार इसी साल पूरा करने की कोशिश कर रही है। आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय की इस योजना के तहत अभी तक के कुल 112.2 लाख आवास की मांग की तुलना में 109 लाख आवासों को मंजूरी दी जा चुकी है। कोरोना प्रकोप से इसमें थोड़ी कमी आई थी, लेकिन अब फिर से तेजी आने लगी है।

इन पांच कारणों से अटक रही पीएमएवाई के तहत मिलने वाली सब्सिडी

मंत्रालय को उम्मीद है कि वह तय समय मार्च 2022 से पहले इस साल 2 अक्तूबर तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल की शुरुआत में देश के सभी शहरी गरीबों को छत मुहैया कराने के लिए विशेष अभियान की घोषणा की थी। इसके तहत आजादी के 75 साल पूरे होने यानी साल 2022 तक का लक्ष्य तय किया गया था। अब तक 70.2 लाख से ज्यादा आवास दिए जा चुके हैं और 40.5 आवास पूरे हो चुके हैं।

केंद्र सरकार की लगातार कोशिश रही है कि राज्य अपने-अपने यहां से इस तरह के आवासों की सूची भेजें जिससे कि उनको जल्द से जल्द मंजूरी देकर पूरा कराया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में इस काम में तेजी आई है। गौरतलब है कि भाजपा ने अपने साल 2019 के घोषणा पत्र में आजादी के 75 साल के 75 संकल्पों में इसे दोहराया था।

ग्रामीण ऐसे करें आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल बेस्ड आवास ऐप बनाया है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन क्रिएट करें। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। ता दें पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

यह भी पढ़ें: 25000 रुपये से कम कमाने वाले 56.8 प्रतिशत लोगों के पास नहीं है अपना मकान

आवेदन के बाद ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं और पैसे की दिक्कत की वजह से घर नहीं बनवा पा रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के मिलने वाली सरकारी मदद ले सकते हैं। तो देर किस बात कीअपने सपनों का घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन करें और पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखें। अरे नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हम आपकी मदद करेंगे बस ये स्टेप फॉलो करते जाएं... 

  • सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जानें के लिए इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ पर  क्लिक करें
  • इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जाएं। यहां नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखेगा। इस पर क्लिक करें
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा्र उसमें अपना नाम लिखें। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी।
  • यहां आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ

पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं। घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर सामन्य ब्याज दर से लोन लेना होगा। आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं। अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://nhb.org.in/government-scheme/pradhan-mantri-awas-yojana-credit-linked-subsidy-scheme/ews-lig-new-loan-sanctioned-on-or-after-01-01-2017/ आप इस टैब पर क्लिक करें. यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PMAY 112 lakh housing demand 109 lakh approved know how to apply in Pradhan Mantri Awas Yojana