Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Vyandana Scheme is better than FD for senior citizens

वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD से बेहतर है पीएम वय वंदना योजना, 10000 रुपये महीना इनकम की पूरी गारंटी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद कर्ज सस्ता करने के लिए बैंकों ने भी जमा पर (फिक्स्ड डिपॉजिट) ब्याज घटाना शुरू कर दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली | एजेंसी, Thu, 28 May 2020 10:02 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद कर्ज सस्ता करने के लिए बैंकों ने भी जमा पर (फिक्स्ड डिपॉजिट) ब्याज घटाना शुरू कर दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एफडी पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। बैंक ने सभी अवधि की एफडी पर ब्याज दरें 0.40% की कटौती की है। ऐसे में वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक बढ़िया निवेश विकल्प है। इस पर 7.4 फीसदी की दर से मौजूदा समय में ब्याज मिल रहा है।

तीन साल के लिए बढ़ी समय सीमा

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) तीन साल यानी मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है। यह योजना 31 मार्च को खत्म हो रही थी लेकिन अब इसे 31 मार्च, 2023 तक किया गया है। इसमें योजना में शामिल होने पर 60 साल और उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी गई है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सालाना 7.4% प्रतिफल की गारंटी तय है। इससे पहले, योजना में प्रतिफल 8 प्रतिशत नियत किया गया था।

नियमित आय का बढ़िया जरिया

अगर आपने 1 लाख 50 हजार रुपये पीएम वय वंदन योजना में निवेश किए और आप चाहते हैं कि आपको हर महीने पेंशन राशि मिले। ऐसे में आपको 1,000 रुपये महीना मिलेगा। यानी वर्ष में 12 हजार रुपये। लेकिन, आप वार्षिक पेंशन चाहते हैं तो आपको हर वर्ष 12,450 रुपये मिलेंगे। इसी तरह अधिक राशि जमा करने पर पेंशन की राशि बढ़ जाएगी।

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि वैसे वरिष्ठ नागरिक जो नियमित आय के लिए निवेश करना चाहते हैं उनके लिए यह एक बेहतर निवेश विकल्प है। उनको बैंक एफडी या डाकघर मासिक आय योजना खाता से अधिक रिटर्न इस पर प्राप्त होता है। इसके साथ यह सुरक्षित भी है क्योंकि सरकार इसकी गारंटी लेती है।

 इन बातों की जानकारी जरूरी 

तीन सालों के बाद पीएमवीवीवाई पर लोन सुविधा उपलब्ध है तो वहीं अधिकतम लोन की रकम निवेश की गई रकम का 75 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती है। इस निवेश योजना में भी सरकार की अन्य पेंशन स्कीमों की तरह कर छूट नहीं मिलता है । पीएमवीवीवाई में समयसीमा पूरा होने (प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल) से पहले निकासी की इजाजत नहीं है।

  • 7.4% की दर से मौजूदा समय में मिल रहा वय वंदना योजना पर ब्याज
  • 5.4% रह गया एसबीआई के पांच साल से 10 साल के एफडी पर ब्याज घटकर 
  •  60 वर्ष या इससे अधिक के वरिष्ठ नागरिक इसमें निवेश कर सकते हैं

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें