ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPM to release special series of Re 1 2 5 10 20 rupees coins check details Business News India

PM मोदी आज रिलीज करेंगे 1 रुपये, 2 रुपये 5, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्के

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए 1 रु, 2 रु 5, 10 रु और 20 रुपये के सिक्कों की स्पेशल सीरीज जारी करेंगे।

PM मोदी आज रिलीज करेंगे 1 रुपये, 2 रुपये 5, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्के
Varsha Pathakमिंट,नई दिल्लीMon, 06 Jun 2022 09:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए 1 रुपये, 2 रुपये 5, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की स्पेशल सीरीज जारी करेंगे। ये स्पेशल सीरीज  के सिक्के दृष्टिबाधित व्यक्तियों द्वारा आसानी से पहचाने जा सकेंगे। 

PMO ने जारी किया बयान
पीएमओ ने एक बयान में कहा, पीएम 6 जून, 2022 को सुबह करीब 10.30 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करेंगे। इसमें कहा गया है, "प्रधान मंत्री 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी करेंगे।”

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप के इस शेयर ने किया कमाल! निवेशकों के ₹1 लाख बन गए 62.71 लाख रुपये 

इस तरह के होंगे ये सिक्के
स्पेशल सीरीज के तहत इन सिक्कों पर AKAM का लोगो होगा। पीएमओ के बयान में कहा गया है, "सिक्कों की इन स्पेशल सीरीज  में AKAM के लोगो की थीम होगी और दृष्टिबाधित व्यक्तियों को भी आसानी से पहचाना जा सकेगा।" विशेष रूप से, इस सप्ताह को 6 से 11 जून, 2022 तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' (AKAM) के हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- 1 महीने में 162% का रिटर्न: 19 रुपये का यह शेयर बना रॉकेट, महीनेभर से लगातार लग रहा अपर सर्किट

विशेष श्रृंखला के सिक्कों के अलावा, पीएम क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल - जन समर्थ पोर्टल भी लॉन्च करेंगे, जो सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। जन समर्थ पोर्टल अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें