Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna approved by cabinet sjvn stock jumps 3 percent

फ्री बिजली के लिए 1 करोड़ घरों में सोलर सिस्टम लगवाएगी मोदी सरकार, खबर आते ही सरपट भाग रहा शेयर, भाव ₹150 से कम

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) को मंजूरी दे दी। इसपर 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। आज एसजेवीएन (SJVN) के शेयरों में तेजी है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 1 March 2024 12:32 PM
हमें फॉलो करें

SJVN Stock Price: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) को मंजूरी दे दी। इसपर 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। योजना के तहत एक करोड़ घरों को छतों पर सौर संयंत्र लगाने के लिए 78,000 रुपये तक सब्सिडी और 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। कैबिनेट के अप्रूवल के बाद आज यानी शुक्रवार को एसजेवीएन के शेयरों में उछाल देखने को मिली है। 

सोलर सिस्टम्स का भी कारोबार करने वाली एसजेवीएन के शेयर बीएसई में 123 रुपये के लेवल पर ओपन हुए थे। लेकिन कुछ देर के बाद यह शेयर 124.15 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच। गुरुवार की क्लोजिंग की तुलना में आज कंपनी के शेयरों में 2.43 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। 

300 यूनिट तक फ्री बिजली 

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि छत पर सौर संयंत्र लगाने और एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने की योजना को मंजूरी दी गयी है। बता दें, प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी, 2024 को यह योजना शुरू की थी।

मिलेगी कितनी सब्सिडी? (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna)

योजना के तहत दो किलोवाट क्षमता की सौर प्रणाली के लिए लागत का 60 प्रतिशत और दो किलोवाट से तीन किलोवाट क्षमता के बीच प्रणाली के लिए अतिरिक्त लागत के 40 प्रतिशत की केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) मिलेगी। यह सहायता तीन किलोवाट तक के लिए है।

मौजूदा मानक कीमतों पर देखा जाए तो एक किलोवाट क्षमता की सौर प्रणाली के लिए 30,000 रुपये, दो किलोवाट क्षमता की सौर प्रणाली के लिए 60,000 रुपये और तीन किलोवाट क्षमता या उससे अधिक के लिए सब्सिडी 78,000 रुपये होगी।

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें