ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअलर्ट! बैंक अकाउंट में 342 रुपये रखना है जरूरी, वर्ना 4 लाख रुपये का होगा नुकसान

अलर्ट! बैंक अकाउंट में 342 रुपये रखना है जरूरी, वर्ना 4 लाख रुपये का होगा नुकसान

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान ग्राहक द्वारा केवल एक बार दिए गए आदेश के आधार पर बैंक खाते से ऑटो- डेबिट द्वारा किया जा सकता है।

अलर्ट! बैंक अकाउंट में 342 रुपये रखना है जरूरी, वर्ना 4 लाख रुपये का होगा नुकसान
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 20 May 2022 02:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

आपके बैंक अकाउंट में 342 रुपये नहीं हैं तो 4 लाख रुपये तक का नुकसान हो सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) को सालाना रिन्यू कराने की आखिरी तिथि 31 मई है। अगर आपने इन दोनों योजनाओं को रिन्यू नहीं कराया तो 4 लाख रुपये तक की बीमा से वंचित रह सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा: इस योजना के तहत किसी भी कारण से होने वाली मौत के लिए कवरेज दी जाती है। इस योजना से जुड़ने के लिए उम्र सीमा 18-50 वर्ष है। 50 वर्ष की आयु से पहले योजना में शामिल होने वाले लोग प्रीमियम का भुगतान करने पर जीवन के जोखिम का कवरेज 55 वर्ष की आयु तक प्राप्त कर सकते हैं।                       

लाभ: 330 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम भुगतान पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर, चाहे मृत्यु किसी भी कारण से हुई हो।

ये पढ़ें-ट्रैक्टर-ट्रक बनाने वाली कंपनी के शेयर की अचानक बढ़ी खरीदारी, समझें वजह

रजिस्ट्रेशन: योजना के तहत रजिस्ट्रेशन, खाताधारक के बैंक की शाखा / बीसी पॉइंट या वेबसाइट पर जाकर या डाकघर जाकर किया जा सकता है। योजना के तहत, प्रीमियम का भुगतान ग्राहक द्वारा केवल एक बार दिए गए आदेश के आधार पर बैंक खाते से ऑटो- डेबिट द्वारा किया जा सकता है। इसके डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट लिंक https://jansuraksha.gov.in  पर विजिट कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा: यह योजना दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवरेज देती है। योजना से जुड़ने की उम्र अवधि 18-70 वर्ष है। दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या दिव्यांगता के लिए 2 लाख रुपये (आंशिक दिव्यांगता के मामले में 1 लाख रुपये) का दुर्घटना मृत्यु सह दिव्यांगता कवर है।

रजिस्ट्रेशन: योजना के तहत रजिस्ट्रेशन, खाताधारक के बैंक की शाखा / बीसी पॉइंट या वेबसाइट पर जाकर या डाकघर बचत बैंक खाते के सन्दर्भ में डाकघर जाकर किया जा सकता है।

योजना के तहत, प्रीमियम का भुगतान ग्राहक द्वारा केवल एक बार दिए गए आदेश के आधार पर बैंक खाते से ऑटो-डेबिट द्वारा किया जा सकता है। इस लिंक https://jansuraksha.gov.in से ले सकते हैं।

epaper