Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Pm modi said india is a better place for investment

निवेश के लिहाज से भारत सबसे बेहतर देश, आर्थिक क्षेत्र में किये गये हैं दूरगामी सुधार: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिये आज सबसे बेहतर स्थान है। उन्होंने कहा कि कंपनियां निवेश के लिये जिस तरह का भरोसा और नीतियों...

निवेश के लिहाज से भारत सबसे बेहतर देश, आर्थिक क्षेत्र में किये गये हैं दूरगामी सुधार: PM मोदी
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीFri, 4 Sep 2020 08:29 AM
हमें फॉलो करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिये आज सबसे बेहतर स्थान है। उन्होंने कहा कि कंपनियां निवेश के लिये जिस तरह का भरोसा और नीतियों में अनुकूलता चाहतीं हैं वह सब भारत में उपलब्ध है।
 

मोदी ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की तरफ से सुधारों की दिशा में उठाये गये कदमों और कोयला, खनन, रेलवे समेत विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों का जिक्र किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत एक मजबूत लोकतांत्रिक और विविधता वाला देश है और हाल के महीनों में दूरगामी सुधार किये गये हैं।
 

मंच का पांच दिवसीय सम्मेलन 31 अगस्त से शुरू हुआ। इसका विषय 'अमेरिका-भारत के सामने मौजूद नई चुनौतियां है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत निवेश के लिहाज से सर्वाधक अनुकूल देश है। उन्होंने कहा कि महामारी ने दुनिया को दिखाया है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के विकास का फैसला सिर्फ लागत के आधार पर नहीं लिया जाना चाहिए। वे भरोसे पर भी आधारित होने चाहिए। कंपनियां अब भौगोलिक क्षेत्र की सामर्थ्य के साथ ही विश्वसनीयता और नीतिगत स्थायित्व पर भी विचार कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ऐसी जगह है, जहां ये सभी विशेषताएं हैं। उन्होंने कहा, इन्हें देखते हुए भारत विदेशी निवेश के लिए सबसे अनुकूल स्थलों में से एक के रूप में उभर रहा है। अमेरिका हो या खाड़ी देश, चाहे यूरोप हो या आस्ट्रेलिया- दुनिया हम पर विश्वास करती है। इस साल हमें 20 अरब डॉलर का विदेशी निवेश प्रवाह हासिल हुआ है।


उन्होंने कहा कि भारत में एफडीआई 2019 में 20 प्रतिशत बढ़ा है, वो भी तब जब वैश्विक एफडीआई में एक प्रतिशत की गिरावट आई है और ये हमारी एफडीआई व्यवस्था की सफलता को दिखाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने कारोबार को आसान बनाने और लालफीताशाही को कम करने के लिए दूरगामी सुधार किये हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए आगे की राह अवसरों से भरी हुई है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें