ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPM Kisan scheme latest update no proposal to hike amount from 6000 rs per farmer annually Business News India

PM-किसान की किस्त बढ़ाने पर बड़ा अपडेट, सरकार ने सदन को दी जानकारी

आपको बता दें कि दिसंबर 2018 से लागू की जा रही केंद्रीय योजना पीएम-किसान के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

PM-किसान की किस्त बढ़ाने पर बड़ा अपडेट, सरकार ने सदन को दी जानकारी
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 09:29 PM
ऐप पर पढ़ें

PM Kisan scheme latest update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यह जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दी है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, "फिलहाल, पीएम-किसान की राशि 6,000 रुपये से और बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।" इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि अब तक केंद्र सरकार ने 15 किश्तों में 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है, जिससे 11 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा हुआ है।

योजना की डिटेल: बता दें कि दिसंबर 2018 से लागू की जा रही केंद्रीय योजना पीएम-किसान के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। किसानों को यह किस्त हर चार महीने में बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना का उद्देश्य देश भर में सभी भूमिधारक किसान परिवारों को वित्तीय सहायता देना है, ताकि उन्हें कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों का ध्यान रखने में सक्षम बनाया जा सके। मंत्री ने कहा कि पीएम-किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना में से एक है।

कब आएगी 16वीं किस्त: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त आने वाली है। ऐसा अनुमान है कि सरकार नए साल में इस किस्त को ट्रांसफर कर देगी। बता दें कि 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में 15वीं किस्त आ गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें