DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:36|IST

अगली स्टोरी

पीएम किसान सम्मान निधि का नहीं मिलेगा पैसा अगर आपने नहीं किया यह काम

farmer  file pic

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अगर आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो हर चार महीने पर मिलने वाली 2000 रुपये की किस्त से आप वंचित हो सकते हैं। खासकर अगर आप जम्मू-कश्मीर,  असम और मेघालय के किसान हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा। अन्य राज्यों के किसानों के लिए आाधर पहले से ही अनिवार्य है। अगर अन्य राज्यों के किसानों के बैंक खाते से आधार लिंक नहीं है तो नवंबर की किस्त नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि: 46 लाख किसानों को भारी पड़ी ये भूल, कहीं आपने भी तो नहीं दोहराई वही गलती

बता दें केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक सितंबर तक देश के 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। ये वे किसान हैं जिनके कागजात दुरुस्त हैं । किसानों का रजिस्ट्रेशन अब भी जारी है। पिछले 30 दिन में ही मोदी सरकार ने 38 लाख से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेज दिए हैं। अगर आवेदन के बाद भी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो अपना रिकॉर्ड चेक कर लें कि कहीं उसमें गलती तो नहीं है।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त मिलेगी या नहीं, चेक करें लिस्ट में अपना नाम

pm kisan

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6000 रुपये का लाभ लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो जाइए। जम्मू-कश्मीर,  असम और मेघालय के किसानों को पीएम-किसान स्कीम का फायदा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा वरना पैसा मिलना बंद हो जाएगा। शेष राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। बता दें जम्मू-कश्मीर के 11,13,238 किसान परिवारों को स्कीम का पैसा मिल चुका है। वहीं, मेघालय के 1,73,259 और असम के 31,17, 207 किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बड़े काम का है पीएम किसान मोबाइल ऐप, रजिस्ट्रेशन से लेेकर लिस्ट में नाम देखने तक की है सुविधा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Kisan Samman Nidhi you will not get installment of rs 2000 if you did not do this work