Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Kisan Samman Nidhi Yojna 16th installment released by pm modi 9 crore beneficiaries good news - Business News India

पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी, 9 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में डाले गए ₹21000 करोड़

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 06:31 PM
हमें फॉलो करें

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के यवतमाल से लगभग 9 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। बता दें कि पीएम किसान के लाभार्थियों को 6,000 रुपये का सालाना नकद लाभ दिया जाता है। यह रकम 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में बांटी जाती है।

अमित शाह ने की योजना की तारीफ
इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तारीफ की। अमित शाह ने कहा- योजना से अब तक करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है। किसानों को तीन लाख करोड़ से अधिक की राशि सीधे प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से दी गई है। डीबीटी के जरिये भुगतान करने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। शाह ने कहा कि यह योजना किसानों के जीवन को आसान बनाने और कृषि को बढ़ावा देने की दिशा में ऐतिहासिक साबित हुई है।

नवंबर में आई थी 15वीं किस्त
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। 15वीं किस्त के रूप में 18,000 करोड़ रुपये की राशि 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को जारी किए गए।

लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें- 
1. पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
2. होमपेज पर 'फार्मर कॉर्नर' चुनें।
3. इसके बाद 'लाभार्थी स्टेटस' पर क्लिक करें
4. इसके  बाद  आप ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव का चयन कर सकते हैं।
5. इसके  बाद स्टेटस जानने के लिए 'गेट रिपोर्ट' पर क्लिक करें।

किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर
अगर आपको पीएम किसान योजना से रिलेटेड किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

चैटबॉट से मिलेगी मदद
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक पीएम-किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट (किसान ई-मित्र) भी शुरू किया है, जो किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित उनकी शिकायतों का वन-स्टॉप सॉल्यूशन प्रोवाइड करेगा। यह चैटबॉट पर हिंदी, तमिल, ओडिया, बंगाली जैसी स्थानीय भाषाओं और अंग्रेजी में सहायता प्रोवाइड करता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें