DA Image
3 मार्च, 2021|10:00|IST

अगली स्टोरी

PM Kisan: अगर आधार नंबर गलत लिंक हो गया है तो क्या करें

more than seven and a half lakh farmers in up did not get the money of pm kisan samman nidhi know th

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों किसानों का पेमेंट लटक गया है। अगर आपने भी आधार नंबर की गलत जानकारी दी है या खाता नंबर के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत हो गई है तो इसे आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जानें की जरूरत नहीं है। आपको इन स्टेप्स का  पालन करना होगा...

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा
  • इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं

वहीं अगर खाता संख्या गलत हो भर दिए हैं और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या बजट 2021-22 में बढ़ेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त का अभी भी लाखों किसानों को इंतजार है। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये की दिसंबा-मार्च की किस्त भेज दिया था। इसके बावजूद 3 लाख 61 हजार से अधिक किसानों के खातों में यह रकम नहीं पहुंच पाई है। एक लाख 61 हजार 236 किसानों का Payment Response Pending है तो वहीं 205831 किसानों का पेमेंट फेल हो गया है। इसमें सबसे ज्यादा किसान उत्तर प्रदेश के हैं। दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश, तीसरे पर महारास्ट्र, चौथे पर गुजरात के किसान हैं। इनके बाद नंबर राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, हरियाणा और पंजाब का है।  यह आंकड़े पीएम किसान पोर्टल के हैं। 

जानें क्यों लटकी है किस्त

अगर आपको दिसंबर-मार्च की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Kisan samman nidhi What to do if the Aadhaar number is linked incorrectly how to correct it