ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपीएम किसान: खाते में आने लगी 2000 की किस्त, घर बैठे 2 स्टेप में जानें स्टेटस

पीएम किसान: खाते में आने लगी 2000 की किस्त, घर बैठे 2 स्टेप में जानें स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत इस साल की दूसरी और अब तक की पांचवीं किस्त किसानों के खाते में समय से पहले ही आने लगी है। अबतक 9 करोड़ 83 लाख किसानों को 6000 रुपये सहायता वाली स्कीम का लाभ मिल चुका है।...

पीएम किसान: खाते में आने लगी 2000 की किस्त, घर बैठे 2 स्टेप में जानें स्टेटस
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Jun 2020 11:40 AM

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत इस साल की दूसरी और अब तक की पांचवीं किस्त किसानों के खाते में समय से पहले ही आने लगी है। अबतक 9 करोड़ 83 लाख किसानों को 6000 रुपये सहायता वाली स्कीम का लाभ मिल चुका है। अभी भी लाखों किसान ऐसे हैं, जिन्हें एक भी किस्त नहीं मिली है। पीएम किसान सम्मना निधि स्कीम में रजिस्ट्रेशन के बावजूद अगर किसी किसान के खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आ रही है तो वो घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटस चेक सकते हैं। इतन ही नहीं वो पीएम किसान सम्मान निधि की नई लिस्ट में अपना नाम भी ढूढ़ सकते हैं। आइए यह जानने का सबसे आसान तरीका बताते हैं...

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि: प्रवासी मजदूरों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, लेकिन करना होगा यह काम

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। 

स्टेटस जानने के लिए ये 2 आसान स्टेप

स्टेप 1- सबसे पह पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां BeneficiaryStatus पर क्लिक करें। आपको इस तरह का पेज मिलेगा।

स्टेप 2: अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे। आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें। अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें। 

अब आपको इस तरह स्टेटस दिखेगा।


लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • pradhan mantri kisan samman nidhi scheme
  • यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें
  • इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।
 

epaper