DA Image
29 अक्तूबर, 2020|6:53|IST

अगली स्टोरी

PM Kisan Samman Nidhi: नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा अगर परिवार में कोई है ऐसा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा करोड़ों किसानों को मिल रहा है। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को मोदी सरकार सालाना 6000 रुपये देती है। दो-दो हजार की ती किस्तों में सीधे किसानों के खाते में रकम जाती है। इस योजना की सातवीं किस्त के रूप में 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में दिसंबर से 2000 रुपये आने वाले हैं। बहुत से किसानों को ये नहीं मालूम कि अगर उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। परिवार का आशय पति-पत्नी और अवयस्क बच्चे से है। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भारा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। आइए जानें और किन-किन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा...

1-जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं। बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

यह भी पढ़ें: PM Kisan सम्मान निधि: अगर गलत तरीके से ली है किस्त तो लौटानी ही पड़ेगी

2-यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

यह भी पढ़ें: KCC से जुड़े डेढ़ करोड़ किसान, 1.35 लाख करोड़ रुपये के लोन मंजूर, जानें कैसे बनता है किसान क्रेडिट कार्ड

3-अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोगों को भी  इस योजना का फायदा नहीं मिलता।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ये 5 बदलाव आप पर ऐसे डालेंगे असर

4-अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। वहीं इनकम टैक्पस चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Kisan Samman Nidhi not get installment if there is someone is taxpayer in the family